छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बेमेतरा का बुरा हाल, जानिए क्या है रैंकिग

बेमेतराः स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर बेमेतरा लगातार पिछड़ता जा रहा है. राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं और योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर जारी किए गए रैकिंग में जिले को 22वां स्थान प्राप्त हुआ है.

By

Published : Feb 20, 2019, 7:47 AM IST

बेमेतरा

इस रैंकिग के अनुसार स्वास्थ्य सुविधाओं में सरगुजा, कोरिया, जशपुर, सूरजपुर, कोंडागांव और बस्तर जैसे जिलों का हाल बेमेतरा से बेहतर हैं. इन सुविधाओं में मुख्य रूप से संस्थागत प्रसव, बच्चों का टीकाकरण, क्षय रोग नियंत्रण, कुपोषित बच्चों का इलाज शामिल हैं. बता दें कि इस रैंकिंग में टॉप 5 जिलों में कांकेर, कोरबा, बिलासपुर, राजनांदगांव और सरगुजा शामिल है.

वीडियो
घरों में हो रहे 30 फीसदी प्रसवआकड़ों के अनुसार जिले में पर्याप्त संसाधन होने के बाद भी 30 फीसदी प्रसव घर में ही हो रहे हैं. वहीं 10 महीनों में जिले में केवल 35 मोतियाबिंद के ऑपरेशन हो पाए हैं. कलेक्टर के लगातार अस्पतालों के औचक निरीक्षण के बावजूद भी लोगों को उचित स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल पा रहा है.इस मामले में कलेक्टर महादेव कावरे का कहना है कि जिले में आंख के डॉक्टरों की काफी कमी है. समय-समय पर रायपुर के डॉक्टरों द्वारा कैम्प लगाकर जिले में मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details