छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 24, 2020, 4:16 PM IST

Updated : Nov 24, 2020, 4:31 PM IST

ETV Bharat / state

बेमेतरा: धान खरीदी की तैयारी शुरू, इस साल 15 हजार ज्यादा किसानों ने कराया पंजीयन

बेमेतरा में धान खरीदी की तैयारी शुरू कर दी गई है. बारदाने की पहली खेप खरीदी केंद्रों में पहुंच गई है. इस बार पिछले साल की तुलना में 15 हजार 525 ज्यादा किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है.

Preparations for paddy purchase
धान खरीदी की तैयारी

बेमेतरा:छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तैयारी जोरों पर है. बेमेतरा में भी धान खरीदी की तैयारियां शुरू हो गई है, बारदाने की पहली खेप खरीदी केंद्रों में पहुंच गई है. पिछले साल की तुलना में इस साल ज्यादा किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है. जिसकी वजह से कयास लगाये जा रहे हैं कि इस साल ज्यादा बारदाने की जरूरत पड़ेगी. वहीं इस साल प्लास्टिक की बोरियों में धान खरीदी की तैयारियां हो रही है, टेंडर की प्रक्रिया जारी है.

धान खरीदी की तैयारी शुरू

बेमेतरा में पिछले साल 90 खरीदी केंद्रों में धान खरीदी की गई थी. इस साल खरीदी केंद्रों की संख्या बढ़कर 112 हो चुकी है. इन खरीदी केंद्रों में धान बेचने के लिए 1 लाख 30 हजार 10 किसानों ने अपने 16 लाख 17 हजार 2 हेक्टेयर के धान की फसल बेचने पंजीयन कराया है. पिछले साल की तुलना में 15 हजार 525 ज्यादा किसानों ने धान बेचने के लिए पंजीयन कराया है.

पढ़ें-धान खरीदी की तैयारी पूरी, किसानों को नहीं करना पड़ेगा दिक्कतों का सामना-अमरजीत भगत

5 हजार प्लास्टिक बोरे का होगा उपयोग

छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 दिसंबर से धान खरीदी की घोषणा की है. जिस के अनुसार जिले में तैयारियों का दौर शुरू हो गया है. वहीं बार दाने की पहली खेप धान खरीदी केंद्रों में पहुंच चुकी है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस साल प्लास्टिक के बारदानों में भी धान खरीदी होगी. फसल काटने के बाद किसानों को उपज रखने के लिए बोरे की आवश्यकता होने लगी है. वहीं पुराने बारदाने की कमी के कारण जिला मुख्यालय के दुकानों में प्लास्टिक बोरो की मांग बढ़ गई है. जिले में नए की अपेक्षा पुराने बारदाने का उपयोग धान खरीदी में होगा, जिसके लिए 10 लाख पुराने बारदाने भी जुटाये जा रहे हैं.

Last Updated : Nov 24, 2020, 4:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details