छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: पटाखा दुकानों में पसरा सन्नाटा, ग्राहक नहीं होने से व्यापारी मायूस

By

Published : Nov 13, 2020, 2:32 PM IST

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण का असर दिवाली पर्व पर लगे बाजारों पर देखा जा रहा है. बाजारों में जहां सन्नाटा पसरा है, वहीं पर्व के अनुरूप होने वाली रौनक नजर नहीं आ रही है. बाजार में ग्राहकी नहीं है, इससे पटाखा व्यापारी मयूस दिखाई दे रहे हैं.

people-not-buying-crackers-in-bemetara
पटाखा दुकानों में पसरा सन्नाटा

बेमेतरा:कोरोना संक्रमण का असर सभी त्योहारों पर देखने को मिल रहा है. अब दिवाली पर्व से ठीक पहले नगर में लगे पटाखा दुकानों पर भी कोरोना का असर साफ तौर पर देखने को मिल रहा है. बाजार में दुकाने तो लगे है लेकिन ग्राहकों की कमी के चलते दुकानदार मायूस है और बाजार में सन्नटा पसरा हुआ है.

पटाखा दुकानों में पसरा सन्नाटा

लॉकडाउन का दिख रहा असर
एक तरफ पर्यावरण में फैल रहे प्रदूषण को लेकर लोग जागरूक दिखाई दे रहे हैं. वहीं दूसरी ओर लगातार हुए लॉकडाउन की वजह से बाजारों में पहले जैसे रौनक नहीं दिख रही है. इसके कारण दिवाली पर्व पर भी पटाखों की दुकानों में भी नजर नहीं आ रही है. नगर के पटाखा व्यापारियों ने बताया की बाजार में रौनक तो हैं, लेकिन लोग पटाखे लेने से परहेज करते नजर आ रहे हैं. व्यापारियों का कहना है कि हम पटाखा लाकर बेच रहे है, जिसका खर्चा भी निकलना मुश्किल नजर आ रहा है. वहीं कुछ ग्राहक आ रहे है वो भी कम मात्रा में पटाखा ले जा रहे हैं.

पढ़ें- सूरजपुर: दिवाली पर महिला समूहों को मायूसी, प्रशासन ने लोगों से की ये अपील


पटाखा दुकान का बदला स्थान
पूर्व में नगर के ऐतिहासिक बेसिक स्कूल खेल मैदान में पटाखा व्यापारियों को जगह दी जाती थी, जो नगर के बीचों-बीच होने के साथ-साथ बड़ा और खुला जगह है. जहां बाजार से सीधे लोग प्रवेश कर पटाखे लेते थे और लाखों की खरीदी बिक्री होती थी, लेकिन पिछले 2 सालों से नगर के कृषि उपज मंडी मैदान में पटाखे की दुकान लगाई जा रही है जो मुख्य बाजार से दूर है. जिसके कारण लोग वहां जाने से परहेज करते नजर आ रहे हैं, जिससे पटाखा व्यापार प्रभावित होता नजर आ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details