छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा में धान खरीदी, 15 हजार से ज्यादा किसानों ने कराया पंजीयन

By

Published : Dec 1, 2020, 2:35 PM IST

बेमेतरा में अन्नपूर्णा देवी के पूजा पाठ के बाद से धान खरीदी शुरू हो गयी है. बारदानें की कमी के बीच शुरू हुई धान खरीदी में इस वर्ष प्लास्टिक की बोरी में धान खरीदी की जायेगी. कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के गृह जिले में विगत वर्ष के तुलना में 15 हजार अधिक किसानों ने धान बेचने पंजीयन कराया है.

Paddy purchase started in Bemetra
बेमेतरा में धान खरीदी

बेमेतरा:प्रदेश सरकार के घोषणा के अनुरूप जिले में आज से धान खरीदी शुरू हो गई है. जहां समिति के प्रतिनिधि मंडल के पदाधिकारियों और किसानों ने अन्नपूर्णा देवी की पूजा कर धान खरीदी की शुरुआत की. बेमेतरा जिले में 22 नए सेवा सहकारी समिति बनाई गई है, जहां किसानों को धान बेचने में सहूलियत होगी. लॉकडाउन की वजह से क्षमता के अनुरूप बारदानें नहीं बनने की वजह से इस वर्ष बारदानें की कमी होने के लक्षण दिखाई दे रहे हैं. पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 15 हजार अधिक किसानों ने धान पंजीयन कराया है, जिससे अधिक बारदाने की जरूरत पड़ेगी.

बेमेतरा में धान खरीदी की हुई शुरुआत

पढ़ें-यहां न पुल है न सड़क: अपनी फसल बेचने के लिए रोड बनाते हैं किसान, इस साल भी ऐसे ही बेचना पड़ेगा धान

इस वर्ष प्लास्टिक की बोरियों में धान खरीदी की जा रही है. प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे के गृह जिला बेमेतरा में 102 सेवा सहकारी समिति के 113 धान उपार्जन केंद्र के माध्यम से समर्थन मूल्य से धान खरीदी चालू है. जहां बीते वर्ष की तुलना में धान का रकबा बढ़ा है. वहीं 15 हजार 525 अधिक किसानों ने धान बेचने पंजीयन कराया हैं. इस वर्ष धान बेचने के लिए कुल 1 लाख 30 हजार 10 किसानों ने पंजीयन कराया है.

पढ़ें-LIVE UPDATE: छत्तीसगढ़ में धान खरीदी, कई जगह बदइंतजामी की खबरें, यहां देखें पल-पल का अपडेट


धान खरीदी शुरू, कलेक्टर ने दिए आवश्यक निर्देश

बेमेतरा में धान खरीदी

धान खरीदी के पहले तैयारियों को लेकर कलेक्टर शिवअनन्त तायल ने संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए थे. धान खरीदी केंद्रों में साफ-सफाई फेंसिंग की व्यवस्था, विद्युत जनरेटर, कंप्यूटर, प्रिंटर, इंटरनेट कनेक्शन, बारदानों की व्यवस्था, आद्रता मापी यंत्र, उपार्जन केंद्र में तौल-बाट की व्यवस्था और उनका सत्यापन करने और व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए है. बेमौसम बारिश से बचने के लिए कैप कवर की भी व्यवस्था करने कहा गया है. जिले के खाद्य अधिकारी भूपेंद्र मिश्रा को बारदानें की व्यवस्था की लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है. 10 चेक पोस्ट भी बनाये गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details