छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धान का उठाव नहीं होने से केंद्र में जाम की स्थिति, प्रशासन नहीं है गंभीर

देवरबीजा सेवा सहकारी समिति में 1 दिसंबर से 15 जनवरी तक धान खरीदा गया है. ज्यादा धान होने के कारण केंद्र में धान जमाव की स्थिति है.

By

Published : Jan 16, 2020, 8:50 PM IST

Updated : Jan 16, 2020, 9:39 PM IST

Paddy deposition situation due to non lifting of paddy in Bemetra
केंद्रों में धान जमाव की स्थिति

बेमेतरा:जिले में बंपर धान उत्पादन के बावजूद समय पर परिवहन नहीं होने से खरीदी केंद्रों में जाम की स्थिति है. समितियों में जाम पड़े हुए धान को संग्रहण केंद्र तक ले जाने के लिए दूसरे जिले के राइसमिलरों से धान का परिवहन करने की जरूरत पड़ रही है. धान उठाव को लेकर प्रशासन गंभीर नहीं दिख रहा है.

केंद्रों में धान जमाव की स्थिति

देवरबीजा सेवा सहकारी समिति में 1 दिसंबर से 15 जनवरी तक धान खरीदा गया है. करीब 1 लाख 2 हजार 751 कट्टा धान लिया गया है, जिसमें मोटा धान 2 हजार 124 कट्टा, महामाया धान 27 हजार 314 कट्टा, पतला धान 42 हजार 893 कट्टा, सरना धान 30 हजार 420 कट्टा खरीदा गया है.

केंद्र में क्षमता से ज्यादा धान
देवरबीजा धान खरीदी केंद्र में कुल 73 हजार 271 कट्टा धान है. समिति की स्टॉक क्षमता 33 हजार कट्टा है, लेकिन देवरबीजा समिति में क्षमता से ज्यादा धान रखा गया है, जिससे धान का परिवहन नहीं होने से समिति की समस्या बढ़ती जा रही है. केंद्र में अतिरिक्त धान रखने की जगह नहीं है. इसके कारण धान खरीदी बंद भी हो सकती है.

धान भीगने का खतरा
जिला प्रशासन परिवहन व्यवस्था को लेकर गंभीर नहीं है. इसके कारण खरीदी केंद्रों में धान जाम है. वर्तमान में कई क्षेत्रों में हल्की बारिश हो रही है. इससे केंद्रों में रखे धान के भीगने का खतरा है. अगर जल्द ही परिवहन की व्यवस्था नहीं हुई, तो शासन को करोड़ों रुपए का नुकसान हो सकता है.

Last Updated : Jan 16, 2020, 9:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details