छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सराहनीय पहल: माता सिद्दी बैजलपुर दरबार में अब बलि प्रथा की जगह प्रज्ज्वलित होगी ज्योत

नगर के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. लंबे समय से चली आ रही बलि प्रथा पर रोक लगाने के लिए कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं. अब बलि प्रथा की जगह पर ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी.

By

Published : Mar 20, 2019, 1:27 PM IST

माता सिद्दी बैजलपुर

बेमेतरा: नगर के लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है. लंबे समय से चली आ रही बलि प्रथा पर रोक लगाने के लिए कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं. अब बलि प्रथा की जगह पर ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी.


दरअसल, बलि प्रथा पर रोक लगाने लोगों की शिकायत पर कलेक्टर महादेव कावरे और एसपी प्रशांत ठाकुर ने जिले के सबसे बड़े सिध्द शक्तिपीठ माता सिद्दी बैजलपुर (संडी) मंदिर प्रशासन को निर्देश दिए हैं. कलेक्टर और एसपी ने मंदिर का दौरा किया औऱ मंदिर समिति के अध्यक्ष, सदस्यों से बात कर बलि प्रथा पर रोक लगाने और उसके बदले ज्योति प्रज्ज्वलित करने की बात कही.

वीडियो


संडी धाम ट्रस्ट के सदस्य ने कलेक्टर को बताया कि आस्था के चलते लोग लंबे समय से बलि देते आये हैं. विगत 2 वर्षों से लोगों को समझाया गया है, जिससे इसमें कमी आयी है. बता दें कि चैत्र नवरात्र में यहां 55 वर्षों से हजारों की संख्या में बकरे की बलि दी जाती थी, जिसका ग्रामीणों ने कलेक्टर से शिकायत की थी. इस पर उन्होंने निर्देश जारी किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details