छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: किसानों के ऑनलाइन पंजीयन में गड़बड़ी, सुधार की मांग को लेकर सभापति ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

By

Published : Dec 3, 2020, 5:55 AM IST

Updated : Dec 3, 2020, 9:30 AM IST

धान बिक्री के लिए हुए ऑनलाइन पंजीयन में किसानों के खातों में गड़बड़ी सामने आई है, जिससे किसानों को धान बेचने में परेशानी हो रही है. ऐसे में निराकरण की मांग को लेकर जिला पंचायत सभापति राहुल टिकरिहा ने मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है.

rectify mistakes made in online registration of farmers
किसानों के ऑनलाइन पंजीयन में गड़बड़ी

बेमेतरा: धान बिक्री के ऑनलाइन पंजीयन में हुई गड़बड़ी में सुधार नहीं होने से परेशान किसानों के धान खरीदी के लिए जिला पंचायत सभापति ने कलेक्टर शिवअनंत तायल को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के नाम ज्ञापन सौंपा है. जिला पंचायत सभापति राहुल योगराज टिकरिहा ने मांग की है कि पुराने रकबे के अनुसार ही इन किसानों की धान खरीदी की जाए.

किसानों के ऑनलाइन पंजीयन में गड़बड़ी

पढ़ें:धमतरी: दुगली में धान खरीदी केंद्र खोलने की घोषणा के बाद खत्म हुआ किसानों का आंदोलन

सभापति राहुल टिकरिहा ने कलेक्टर को सौंपे ज्ञापन में लिखा है कि साल 2020 में किसानों के धान खरीदी के लिए किए गए ऑनलाइन पंजीयन में किसानों का रकबा कम प्रदर्शित किया जा रहा है. मोटर पंप, मेड़ को कम करने के बाद भी रकबा जितना है, उतने से भी कम दिखा रहा है. वहीं किसान भी लगातार पंजीयन की जानकारी को सुधरवाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सॉफ्टवेयर में पंजीयन कम ही दिखा रहा है. किसान पंजीयन को सुधारने के लिए लगातार भटकते रहे हैं. जिम्मेदार अधिकारियों ने भी अब तक किसानों की सुध नहीं ली है. ऐसे में अन्नदाता परेशान हैं.

रकबा कम होने से धान बेचने में बढ़ रही परेशानी

प्रशासनिक त्रुटि का खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है. किसानों का रकबा कम हो जाने से धान बेचने में समस्या हो रही है. जब किसान अपना धान बेचने के लिए धान खरीदी केंद्र में जा रहे हैं, तो उनका रकबा कम दिखा रहा है. ऐसे में किसान सही मात्रा में धान नहीं बेच पा रहे हैं. योगराज टिकरिहा ने कलेक्टर से जल्द समस्या के निराकरण की मांग की है.

Last Updated : Dec 3, 2020, 9:30 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details