छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा:बिना मीटर रीडिंग के थमाये जा रहे हजारों के बिल, उपभोक्ता परेशान

By

Published : Sep 26, 2020, 11:56 AM IST

Updated : Sep 26, 2020, 12:06 PM IST

बेमेतरा जिले में लोग बिजली विभाग की मनमानी से परेशान हैं. यहां लोगों को हजारों रुपयों के बिजली बिल थमाये जा रहे हैं.

in bemetra people are being given electricity bill of thousands of rupees
बिजली बिल से परेशान लोग

बेमेतरा:जिले में लगातार भारी भरकम बिजली के बिल आने से आम नागरिक परेशान नजर आ रहे हैं. कोरोना के कारण लॉकडाउन के संकट के दौर में लोगों का गुजारा मुश्किल से चल रहा हैं, उस पर भारी भरकम बिजली बिल ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. जिले के बेरला ब्लॉक के ग्राम सोड़ और ग्राम खर्रा के ग्रामीण अत्यधिक बिल आने से परेशान हैं.

बिना मीटर रीडिंग के थमाये जा रहे हजारों के बिल

बेरला क्षेत्र के निवासी और अंकुर समाज सेवी संस्था के प्रदेश संयोजक जिला पंचायत बेमेतरा के सभापति राहुल टिकरिहा ने बताया कि क्षेत्र के ग्राम सोड़ और खर्रा में किसान भारी भरकम बिल से परेशान हैं. किसानों को 2 हजार से लेकर 20 हजार तक का बिल थमाया जा रहा हैं. गांव के एकल बत्ती हितग्राही को 2 हजार का बिल आया हैं जो गलत है. गांव के बहल राम, भागवत यादव, रोहन साहू, सूरज साहू, बलदाऊ निर्मलकर, सनत साहू, रवि साहू, बोधन कुमार, मोहित साहू, रूपन पात्रे, मनहरण वैष्णव को भारी-भरकम बिल थमाया गया है.

बिना मीटर रीडिंग के थमाये जा रहे हजारों के बिल

हजारों के बिजली बिल का विरोध

बेमेतरा जिले में लगातार भारी भरकम बिजली बिल आने से आम नागरिक परेशान नजर आ रहे हैं. कोरोना के कारण लॉकडाउन से संकट के दौर में लोगों का गुजारा मुश्किल से चल रहा है, उस पर आ रहे ये बिजली बिल के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. जिले के बेरला ब्लॉक के ग्राम सोड़ और खर्रा के ग्रामीण अत्यधिक बिल आने से परेशान है.

पढ़ें:कोंडागांव में फर्जी बिजली बिल दिखाकर ग्रामीणों से वसूली, अधिकारी बेखबर

इससे पहले भी कुसमी क्षेत्र में आ रहे थे ज्यादा बिल

बिजली बिल से परेशान लोग
जिला पंचायत सभापति राहुल टिकरिहा ने बताया कि इससे पूर्व भी बेमेतरा जिले के कुसमी क्षेत्र के आसपास भारी-भरकम बिल से किसान परेशान थे, जिसे बिजली अधिकारियों से वापस कराया गया और बिल में सुधार कराया गया. विभाग बिना मीटर रीडिंग के मनमाने तरीके से बिजली बिल भेज रही है, जो अनुचित है. किसानों के साथ अन्याय हैं, उन्होंने कहा कि बिजली बिल में सुधार नहीं होने पर किसान धरना देने के मूड़ में हैं.

लगातार हो रहा बिजली दफ्तरों का घेराव

बिना मीटर रीडिंग के थमाये जा रहे हजारों के बिल
बिजली समस्या से परेशान उपभोक्ताओं के द्वारा लगातार बिजली दफ्तरों का घेराव किया जा रहा है. जिले के बेरला ब्लॉक के कुसमी बेमेतरा ब्लॉक की झाल पडकीडीह और नवागढ़ ब्लॉक के उपभोक्ता अपनी परेशानियों को लेकर मारो बिजली दफ्तर का घेराव कर चुके हैं. जिसके बाद में अघोषित बिजली कटौती और बिना रीडिंग के मनमाने बिल थमाये जा रहे है. जिससे उपभोक्ता परेशान नजर आ रहे हैं.

पढ़ें:बिजली बिल को लेकर सीएम बघेल ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को उपभोक्ताओं को संग्रहित बिजली खपत पर एक मुश्त बिजली बिल जारी न करने के कड़े निर्देश दिए हैं. इस संबंध में राज्य के कुछ इलाकों विशेषकर वनांचल के गांवों में एक मुश्त बिजली बिल स्पॉट बिलिंग के जरिए जारी होने की शिकायत मिली थी. मुख्यमंत्री ने इस शिकायत को गंभीरता से लेते हुए विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को तत्काल सुधारात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि बिजली बिल जारी करते समय उपभोक्ता को अनिवार्य रूप से स्लैब छूट का लाभ और वास्तविक बिजली देयक की राशि के भुगतान की सुविधा किश्तों में देने के निर्देश दिए हैं.

Last Updated : Sep 26, 2020, 12:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details