छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV भारत इम्पैक्ट: अब 3 लाख पौधे रोपेगा वन विभाग

By

Published : Jul 12, 2019, 8:13 AM IST

गर्मी के मौसम में दौरान जिले के 6 नर्सरी में आग लग गई थी. इस दौरान करीब 15 हजार पौधे जलकर नष्ट हो गए. इस मामले में ETV भारत की खबर का असर जिले में देखने को मिला है.

पौध रोपण करते कर्मचारी.

बेमेतरा: जिले में ETV भारत की खबर असर दिखा है. वन विहीन जिले में लगातार नर्सरियों में लग रही आग की खबर प्रमुखता के चलाए जाने के बाद, वन विभाग ने अब दोबारा पौधरोपण करने का फैसला लिया है.

देखें वीडियो.

गर्मी के मौसम के दौरान झाल, धनगांव और बेमेतरा समते 6 नर्सरी आगजनी का शिकार हुई थी. इस दौरान यहां मौजूद 15 हजार पौधे जलकर राख में तब्दील हुए थे. इस मामले को ETV भारत ने गंभीरता से लिया. इसका असर अब देखने को मिल रहा है. पौधरोपण के साथ ही विभाग ने अंधियारखोर से मक्खनपुर तक रोपे गए पौधों में भी टैंकर से सिंचाई शुरु कर दी है. बता दें यहां अब मात्र 10 फीसदी ही पौधे बचे हुए हैं.

25 एकड़ में ऑक्सीजोन
बेमेतरा के खिलोरा रोड में पंचवटी के पास 25 एकड़ में ऑक्सीजोन बनाने के लिए 5 हजार 390 पौधे रोपित किये गये हैं. जिला खनिज संस्थान न्यास (DMF) मद के अंतर्गत ऑक्सीजोन के लिए राशि स्वीकृत की गई थी. यहां नीम, करंज, अर्जुन, बेल, शिशु, बरगद, अमरूद, अमलतास, पीपल, पेल्टामार्फ, मौल श्री, पुत्र जीवस, कदम, जामुन, गरूण, कटहल और कचनार समेत कई अलग-अलग किस्म के पौधे रोपे गये हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details