छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: 'तालाब' बना धान खरीदी केंद्र, 700 से ज्यादा किसान परेशान

By

Published : Feb 8, 2020, 5:51 PM IST

Updated : Feb 9, 2020, 5:32 PM IST

बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है, किसानों के पास धान बेचने के लिए महज 7 ही दिन बचे हैं, लेकिन बारिश और खरीद केंद्र में बरती जा रही अव्यवस्था की वजह से किसान परेशान हैं.

Farmers worried about paddy purchase in bemetara
तालाब बना धान खरीदी केंद्र

बेमेतरा:छत्तीसगढ़ में1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हो रही है, लेकिन बीच-बीच में हो रही बेमौसम बारिश से खरीदी की व्यवस्था बार-बार बेपटरी होती जा रही है. हालात यह हैं कि धान खरीदी केंद्रों में किसानों से धान खरीदी बंद करनी पड़ रही है. पिछले एक सप्ताह से देवरबीजा के धान खरीदी केंद्र बंद पड़े हैं, जिससे किसानों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

'तालाब' बना धान खरीदी केंद्र

बेमौसम बारिश के वजह से धान खरीद केंद्र अब तालाब जैसे नजर आने लगे हैं, जिसकी वजह से अब यहां धान की खरीदी नहीं हो रही है. खरीदी शुरू हुए डेढ़ महीने से ज्यादा का वक्त बीत गया है और अब धान खरीदी बंद होने को गिनती के दिन बचे हैं. ऐसे में किसानों को धान बेचने में भारी परेशानी होगी, तो वहीं केंद्रों में भरपूर आवक की वजह से प्रबंधन को अव्यवस्था से भी दो-चार होना पड़ेगा. इस बीच उठाव की रफ्तार धीमी रही और फिर से बेमौसम बारिश हुई, तो दोनों ही स्थिति में फिर खरीदी बंद होने की नौबत आ गई है.

725 किसानों ने नहीं बेचा धान
जिले में अभी तकरीबन 15 लाख 93 हजार 21 क्विंटल धान खरीदा गया है, तो वहीं 725 किसानों से करीब 65 हजार क्विंटल धान लेना है, लेकिन महज 7 दिन ही बचे हैं, लेकिन बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है, कि महज सप्ताह भर में धान की खरीदी हो पाएगी या नहीं, जिन किसानों का धान नहीं बिक पाया है, वो चिंता में डूबे हुए हैं.

धान खरीदी को महज 7 दिन बचे
बता दें कि प्रदेश में 15 फरवरी तक ही खरीदी की जाएगी, ऐसे में अब धान खरीदी को सिर्फ 7 दिन ही बचे हैं और अभी करीब 725 किसानों ने धान नहीं बेचा है, जिससे किसान परेशान हैं. अब देखना ये होगा कि भूपेश सरकार किसानों के हित में तारीख बढ़ाती है, या किसानों को अपना धान ऐसे ही रखना पडे़गा.

Last Updated : Feb 9, 2020, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details