छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: गोधन न्याय एप से गोबर खरीदी शुरू, घर बैठे मिलेगी जानकारी

By

Published : Sep 8, 2020, 10:54 PM IST

बेमेतरा जिले में अब गोधन न्याय एप से गोबर की खरीदी की जाएगी. इसकी शुरुआत हो चुकी है. इसके माध्यम से किसानों को घर बैठे जानकारी मिल सकती है.

Dung purchase through Godhan Nyaya app in Bemetara
गोधन न्याय एप से गोबर खरीदी शुरू

बेमेतरा:प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिले में गोधन न्याय एप के माध्यम से गोबर की खरीदी प्रारंभ हो गई है. जिले में 46 हजार 840 पशुपालकों से ग्रामीण और नगरीय निकायों की गौठानों में 20 जुलाई से 5 सितंबर तक 10742.36 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई. जिले में अब तक 66 गौठानों में कुल 1 हजार 991 पशुपालकों ने अपना पंजीयन कराया है. इसके साथ ही अब नई व्यवस्था के तहत 6 सितंबर से गोबर खरीदी गोधन न्याय एप के माध्यम से की जा रही है.

गोधन न्याय एप से गोबर खरीदी शुरू

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (CEO) रीता यादव ने बताया कि जिले में गोधन न्याय योजना का सुचारू रूप से संचालन कलेक्टर शिव अनंत तायल के मार्गदर्शन में किया जा रहा है. जिले में 7 सितंबर से शासन की ओर से चिप्स के माध्यम से बनाए गए एप्प से गोबर की खरीदी की जा रही है. उन्होंने बताया कि जिले में 4 जनपदों और 8 नगरीय निकाय की गौठानों में 10742.36 क्विंटल गोबर की खरीदी 1 हजार 115 पशुपालकों से की गई. पशुपालकों को दो बार बेचे गए गोबर का 21 लाख 43 हजार रुपये का भुगतान उनके खातों में किया जा चुका है.

घर बैठे एप से मिलेगी जानकारी

जिले में प्रत्येक गौठान में मोबाइल एप के माध्यम से गोबर की खरीदी की जाएगी. गौठान के नोडल अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. इसके लिए बकायदा एप चलाने के लिए उन्हे प्रशिक्षित भी किया गया है. इस एप के माध्यम से विक्रेताओं को पूरी जानकारी घर बैठे ही मिल जाएगी.

बेरला ब्लॉक में हुई सर्वाधिक गोबर खरीदी

जिले में सर्वाधिक गोबर की खरीदी बेरला जनपद पंचायत से की गई है. यहां से अब तक कुल 3027.50 क्विंटल गोबर की खरीदी की गई है. इसी तरह जनपद पंचायत नवागढ़ में 2219.47 क्विंटल, जनपद पंचायत साजा में 2213.31 क्विंटल, जनपद पंचायत बेमेतरा में 2099.80 क्विंटल गोबर खरीदा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details