छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कबीर संत समागम मेला का समापन, 1 लाख से ज्यादा श्रद्धालु हुए शामिल

By

Published : Jan 17, 2021, 12:18 PM IST

Updated : Jan 17, 2021, 12:32 PM IST

जिला मुख्यालय से सटे लोलेसरा गांव में चल रहे कबीर संत समागम मेला के अंतिम दिवस पर सुबह गुरु महिमा पाठ और दोपहर में भजन कीर्तन के साथ शाम को सात्विक यज्ञ चौका आरती की गई.

Closing of Kabir Sant Samagam Mela
कबीर संत समागम मेला

बेमेतरा:शनिवार को कबीर संत समागम मेला का समापन हुआ. मेले के अंतिम दिन सुबह गुरु महिमा पाठ और दोपहर में भजन कीर्तन की गई. शाम को सात्विक यज्ञ चौका कर आरती की गई. इसके बाद मेले का समापन हो गया. मेले में पूरे प्रदेश से लगभग 1 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे थे. जिन्होंने भंडारा में प्रसाद ग्रहण किया है.

कबीर संत समागम मेला का समापन

दिन भर चला चौका आरती

मेला परिसर में शाम को सात्विक यज्ञ आनंदी चौका आरती हुई. इसमें हजारों की संख्या में दीप प्रज्वलित किया गया. कबीर पंथ के सैकड़ों महंतो ने पूजा पाठ की और गुरु गोसाई दिलीप दास साहेब से आशीर्वाद लिया. सुबह से लेकर शाम तक गुरु महिमा पाठ चौका आरती का क्रम जारी रहा.

मेले में जलेबी बनाती महिला

पढ़ें: टूटेगी दशकों की परंपरा: इस बार कांकेर में नहीं लगेगा मड़ई मेला, मीना बाजार वालों को लाखों का नुकसान

नगर से सटे लोलेसरा में कबीर संत समागम मेला का समापन हुआ जहां प्रदेश भर के लाखों श्रद्धालु पहुंचे थे. मेला में समापन दिवस पर ज्यादा भीड़-भाड़ रही. बजार गुलजार रहा. समापन दिवस पर गुरु के सानिध्य में पंथियों में गुरु महिमा पाठ और चौका आरती की.

कबीर संत समागम मेला

मेला में बाजार रहा गुलजार

प्रदेश भर के लाखों श्रद्धालु लोलेसरा पहुंचे थे. मेले में जमकर खरीददारी भी हुई और दुकानदारों के चेहरे पर रौनक देखने को मिली. खाद्य सामग्री, सौंदर्य प्रसाधन और कपड़े की जमकर बिक्री हुई. बच्चों ने मेला में आये इलेक्ट्रिक हवाई झूला का खूब आनन्द लिया. मेला परिसर में भीड़ को देखते हुए जगह-जगह पुलिस कैंप, पेयजल व्यवस्था, गांव के वालेंटियर, स्वास्थ्य विभाग की मोबाइल यूनिट की टीम मौजूद रही.

कबीर संत समागम मेला

पढ़ें: SPECIAL: खारून के तट पर फिर लगेगा पुन्नी मेला, कोरोना के कारण फीका रहेगा आयोजन

ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में छूटे पसीने

मेला परिसर में प्रदेशभर के कबीरपंथियों के आगमन से अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली. इस दौरान सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक और पार्किंग की रही. सड़क पर ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने में यातायात पुलिस के पसीने छूट गए.

मेले में लगे दुकान
Last Updated : Jan 17, 2021, 12:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details