छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Bemetra Year Ender 2023 बेमेतरा में साल भर ये घटनाएं सुर्खियों में रही

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 25, 2023, 9:37 AM IST

Bemetra Year Ender 2023 बेमेतरा जिला साल भर छत्तीसगढ़ की सुर्खियों में रहा. यहां उपजी हिंसा की आग ने प्रदेश में सत्ता परिवर्तन करा दिया. एक खेत में काम करने वाले मजदूर ने मंत्री को हराया और विधायक बना.

Bemetra Year Ender 2023
बेमेतरा ईयर एंडर

बेमेतरा:साल 2023 बेमेतरा जिले के लिए काफी उतार चढ़ाव वाला रहा. जिले को 2023 में कई सौगात मिली तो वही जिले के तीनों विधानसभा में सत्ता पलट गई. जिले के बिरनपुर की घटना की आग पूरे प्रदेश में सुलगी. आईए जानते है जिले में 2023 में आखिर क्या क्या हुआ.

बेमेतरा के तीनों विधानसभा सीट पर भाजपा का कब्जा:बेमेतरा जिला के तीनों विधानसभा साजा, बेमेतरा और नवागढ़ विधानसभा पर 3 दिसंबर को भाजपा ने जीत का परचम लहराया. बेमेतरा जिले की तीनों सीटों साजा से मंत्री रविंद्र चौबे को बीजेपी के ईश्वर साहू, बेमेतरा से दो बार के विधायक आशीष छाबड़ा को बीजेपी के दीपक साहू और नवागढ़ सीट से मंत्री गुरु रूद्र कुमार को दयालदास बघेल ने हराया.

पथर्रा में एथेनॉल प्लांट का विरोध:बेमेतरा जिला के पथर्रा गांव में 14 दिसंबर को एथेनॉल प्लांट का क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीणों ने विरोध किया है. जिसके बाद प्रशासन से तत्काल इथेनॉल प्लांट के निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग की है. ग्रामीणों द्वारा किये जा रहे विरोध प्रदर्शन का जिले के भाजपा नेताओं ने भी समर्थन किया है. वही प्रदेश में भाजपा की सत्ता आने बाद भाजपाईयो के ही द्वारा विरोध किये जाने को लेकर प्रशासन ने तत्काल एथेनाल प्लांट के निर्माण पर रोक लगा दिया है.

सीएम बघेल के वाहन के पीछे आत्महत्या की कोशिश:25 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट के सामने एक युवक प्रमोद साहू ने आत्मदाह का प्रयास किया. युवक ने कलेक्ट्रेट के मुख्य गेट पर सीएम बघेल के वाहन के पीछे अपने ऊपर केरोसिन डालकर आत्महत्या की कोशिश की. इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने युवक को पकड़ लिया. इस दौरान युवक की पत्नी और बच्चे भी मौके पर मौजूद थे. बेमेतरा पुलिस ने युवक घटना के बाद हिरासत में लेकर सिटी कोतवाली पुलिस थाने ले गई थी, जहां शख्स ने अपने बच्चों को रांका-कठिया गांव से स्कूल से निकाले जाने से खफा था.

राम मंदिर भूमि विवाद को लेकर पार्षद ने किया आमरण अनशन:श्री राम मंदिर ट्रस्ट की लगभग साढ़े चार एकड़ की भूमि को श्री राम मंदिर न्यास के पदेन प्रबंधक, तत्कालीन तहसीलदार आशुतोष गुप्ता और सुमित कौर के बीच सहमति बनाकर कोरोना काल के समय में बदलाव किया है. तहसीलदार और एसडीएम के द्वारा किये गए भूमि बदलाव को तत्कालीन कलेक्टर शिव अंनत तायल ने अपने नोट सीट में इसे गलत ठहराया था. दो साल बाद इसका खुलासा होने के बाद गलत तरीके से मंदिर की भूमि बदलाव मामले में भाजपा समर्थित पार्षद नीतू कोठारी आमरण अनशन में बैठ गयी हैं.जिन्हें हिंदूवादी संगठन के लोगों का समर्थन मिल रहा था. वही मामले को लेकर कलेक्टर ने जमीन के बदलाव को गलत ठहराया है.

बेमेतरा जिला को मिला भूमि सम्मान:बेमेतरा के कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा को 18 जुलाई को देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भूमि सम्मान से सम्मानित किया है. इसके तहत पीएस एल्मा को प्लेटिनम सर्टिफिकेट सम्मान दिया गया. यह अवॉर्ड बेमेतरा जिले में किए गए कार्य के लिए बेमेतरा डिस्ट्रिक्ट को मिला है. जिसका पुरस्कार कलेक्टर ने ग्रहण किया है. बेमेतरा प्रशासन को भूमि प्रबंधन में बेहतरीन कार्य करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर भूमि सम्मान से सम्मानित किया गया था। दरअसल डिजिटल इंडिया लैण्ड रिकॉर्ड मॉर्डनाईजेशन प्रोग्राम (डीआईएलआरएमपी) के तहत प्रदेश में बेहतर काम हुए हैं. जिससे आम लोगों को भूमि संबंधी जानकारियां मिलना आसान हुआ है. भारत के 9 राज्यों के कुल 68 जिलों को यह सम्मान मिला है.

बिजली तार की चपेट में आने से महिला की हुई थी मौत:बेमेतरा के पडकीडीह में 3 जून को बिजली तार की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई. महिला की मौत के बाद ग्रामीणों ने चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन किय था ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद बिजली विभाग ने लाइनमैन को निलंबित कर दिया.प्रदर्शन के दौरान प्रदेश के दयालदास बघेल भी शामिल हुए थे. जिनके खिलाफ सड़क अवरुध्द करने को लेकर नवागढ़ थाने की पुलिस ने अपराध दर्ज किया था.

नवागढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष ने बचाई कुर्सी:बेमेतरा जिला के नवागढ़ जनपद पंचायत की अध्यक्ष अंजलि मार्कंडेय के खिलाफ लाया गया. अविश्वास प्रस्ताव 9 मई को मतदान के बाद ध्वस्त हो गया है.अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में जहां 15 मत पड़े वहीं अविश्वास के विपक्ष में 9 मत पड़े हैं. जबकि अध्यक्ष अंजली मार्कंडेय को अपनी कुर्सी बचाने के लिए 8 मतों की जरुरत थी. ऐसे में उन्हें एक मत ज्यादा मिला.जिसके कारण वो अपनी कुर्सी बचाने में कामयाब रहीं.

बिरनपुर में हुई साम्प्रदायिक हिंसा:8 अप्रैल को बेमेतरा जिले के साजा ब्लॉक के बिरनपुर में दो बच्चों की लड़ाई ने साम्प्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया था. साजा थाना क्षेत्र के बिरनपुर गांव में दो बच्चों की लड़ाई ने एक बड़ा सांप्रदायिक रूप ले लिया है. मारपीट के दौरान गांव के युवक भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी गई. तभी से मामले ने तूल पकड़ लिया. विहिप ने बेमेतरा की घटना के विरोध में छत्तीसगढ़ बंद कराया था, वही बाद में गांव के खेत में 3 दिन बाद मुस्लिम समुदाय के 2 लोगों का शव बरामद किया था. जिससे बाद बिरनपुर गांव में कर्फ्यू लगा रहा. मामले में पुलिस ने गांव के दर्जनों आरोपियों को गिरफ्तार किया था. भुनेश्वर साहू के पिता ईश्वर साहू अब साजा से विधायक है.


छत से फेंकने वाले को आजीवन कारावास की सजा:बेमेतरा जिला सत्र न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश पंकज सिन्हा ने साजा थाना क्षेत्र के बोरतरा में हुए हत्या के मामले में फैसला सुनाते हुए 3 मार्च को 4 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. साथ ही एक -एक हजार रुपये अर्थदंड से दंडित किया था पूरा मामला बेमेतरा जिला के साजा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम बोरतरा का था जहां 22 फरवरी 2021 को रेखचंद वर्मा को गांव के चार लोगों ने मिलकर छत के ऊपर से गिरा दिया. जिससे उसकी मौत हो गई थी.

भिंभौरी में महाविद्यालय की मिली सौगात:प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जिले के बेरला ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम उफरा में 5 फरवरी को छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज धमधा राज के 77वे वार्षिक राज अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. जहां जिले के भिंभौरी में महाविद्यालय की सौगात दी साथ ही उफरा में सामाजिक भवन के लिए 20 लाख, उफरा में स्कूल के लिए आहता निर्माण, साइकिल शेड निर्माण और उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन निर्माण की घोषणा की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details