छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में पिछड़ा बेमेतरा, बढ़ता एनपीए बना मुख्य कारण

बेमेतरा: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन वितरण में बेमेतरा जिला अपने लक्ष्य से काफी पिछड़ गया है. 62 करोड़ लक्ष्य के विपरीत जिले में 9 महीनों में केवल 10 करोड़ रुपये बांटे गए हैं. इसका मुख्य कारण जिले में बढ़ते एनपीए (नॉन पर्फार्मिंग एसेट) को बताया जा रहा है.

By

Published : Feb 4, 2019, 10:17 AM IST

npa

वीडियो
लोग बैंक का कर्ज पटाने में रुचि नहीं ले रहे हैं. नतीजन बैंकों का एनपीए बढ़ता जा रहा है और रिकवरी नहीं होने से बैंक प्रबंधन पर दबाव बढ़ रहा है. इसके कारण बैंक लोन वितरण में रुचि नहीं ले रहे हैं. बैंकों से मिली जानकारी के मुताबिक लोन प्रकरण में अब तक 60 % लोगों ने अब तक लोन की किश्त नहीं पटाई है. इस वजह से बैंक लोन देने में ज्यादा रुचि नहीं दिखा रहे हैं.

वहीं बैंकों के रुचि नहीं लेने से कई जरूरतमंद लोगों को लोन नहीं मिल पा रहा है. इस वजह से लोगों को भटकना पड़ रहा है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 3 तरह के लोन का प्रावधान है. इसमे शिशु कैटेगिरी के अंतर्गत 50 हजार रुपए, किशोर कैटेगिरी के अंतर्गत 51 हजार से 5 लाख रुपये तक और तरुण कैटिगिरी में 10 लाख तक लोन का प्रावधान है.

कलेक्टर महादेव कावरे ने इस संबंध में कहा कि बैंक अधिकारियों की बैठक बुलाकर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की जानकारी ली गई है. उन्होंने बताया कि जानकारी में मिले लक्ष्य के मुताबिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details