छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 15, 2021, 1:50 AM IST

ETV Bharat / state

बेमेतरा कलेक्टर ने दी कोरोना वैक्सीनेशन की दी संपूर्ण जानकारी

बेमेतरा में कोरोना वैक्सीनेशन की जानकारी कलेक्टर ने साझा की है. उन्होंने बताया है कि जिले को कोरोना की वैक्सीन मिल गई है. 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू की जाएगी. पहले चरण में कुल 5452 लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन होना है.

Bemetara Collector gave complete information
कलेक्टर ने दी कोरोना वैक्सीनेशन की दी संपूर्ण जानकारी

बेमेतरा: कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर शिव अनंत तायल ने जानकारी साझा की है. कलेक्टर ने बताया है कि बेमेतरा के लिए कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप में 333 वायल बुधवार को पहुंच चुकी है. जिले के 26 केन्द्रों में पहले चरण में कुल 5452 लोगों का कोरोना वैक्सीनेशन किया जाएगा. जिनका नाम कोविन पोर्टल मे पंजीयन किया गया है. कोविड वैक्सीन के लिए हितग्राहियों को एसएमएस के माध्यम से सूचना भेजी जाएगी.

कलेक्टर ने दी कोरोना वैक्सीनेशन की जानकारी

टीकाकरण को लेकर बेमेतरा में तैयारी पूरी: कलेक्टर

वैक्सीनेशन के शुरुआत के लिए तीन संस्थाओं का चयन किया गया है. जिला चिकित्सालय भवन के पीछे सीएसएसडी भवन में, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बेरला और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नवागढ़ शामिल हैं. कलेक्टर ने बताया कि वैक्सीन का भंडारण प्लस 2 से प्लस 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर करना है. सभी कोल्ड चैन पाइंट में विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था की गई है. जिला वैक्सीन स्टोर में सुरक्षा बल की ड्यूटी लगाई गई है.

पढ़ें:प्रवासी पक्षियों के 'घर' में बर्ड फ्लू के खतरे से अनजान ग्रामीण

स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ शर्मा ने बताया कि टीकाकरण के बाद लाभार्थी को 30 मिनट तक निगरानी मे रखा जाएगा. 28 दिन के बाद दूसरा डोज भी लगेगा. यह वैक्सीन भारत मे निर्मित है. डाॅ शर्मा ने बताया कि कोरोना वैक्सीन खुले मार्केट और निजी अस्पतालों में उपलब्ध नहीं है. शासन के निर्देशानुसार सर्वप्रथम स्वास्थ्य विभाग के स्टाफ, महिला एवं बाल विकास विभाग, सफाई कर्मचारियों को यह टीका लगाया जाएगा.

प्रत्येक केंद्र में 5 सदस्य संभालेंगे मोर्चा
कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान प्रत्येक सेंटर में कुल 5 सदस्यीय टीम का गठन किया गया है. जिसमें कुल 150 लोगों को सम्मिलित किया गया है. प्रत्येक टीम में 2 टीकाकर्मी, 1 सुरक्षाकर्मी, 1 सत्यापनकर्ता और मोबिलाईजर, एक निगरानीकर्ता रहेंगे. कोविन पोर्टल में पंजीकृत निजी और शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं के स्वास्थ्यकर्मी, मितानीन,शामिल होंगे. बेमेतरा ब्लॉक से 2015 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता , बेरला से 1160, नवागढ़ ब्लॉक से 1041, साजा ब्लॉक से 1236 हैं. शुभारंभ कार्यक्रम के दिन 300 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है. प्रत्येक केंद्र में 100 डोज लगाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details