छत्तीसगढ़

chhattisgarh

भाटापारा: स्वरोजगार को बढ़ावा देने दो दिवसीय शिविर का आयोजन

By

Published : Feb 27, 2021, 4:39 AM IST

भाटापारा में वर्तिका आईटीआई में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए दो-दिवसीय शिविर लगाया गया. शिविर का लाभ उठाने भाटापारा और आसपास के युवा पहुंचे थे.

two-day-camp-organized-to-promote-self-employment
स्वरोजगार को बढ़ावा देने दो दिवसीय शिविर का आयोजन

बलौदाबाजार: भाटापारा में वर्तिका आईटीआई में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए दो-दिवसीय शिविर लगाया गया. शिविर में बताया गया कि स्वारोजगार को सुक्ष्म, लघु, मध्यम और वृहद रूप में कैसे किया जाए. साथ ही बताया गया कि इसके लिए बैंक किस तरह से आपकी सहायता करती है. इसकी जानकारी और स्वयं के रोजगार के प्रति बढ़ावा देने सघन औद्योगिक अभिप्रेरणा के लिए दो-दिवसीय शिविर लगाया गया था.

स्वरोजगार को बढ़ावा देने दो दिवसीय शिविर का आयोजन

शिविर में विभाग के अधिकारी, वर्तिका आईटीआई और आईसेक्ट के संचालक भी शामिल हुए थे. भाटापारा में वर्तिका आईटीआई और आईसेक्ट संस्थान में युवाओं को रोजगार के प्रति आकर्षित करने और स्वयं के रोजगार को बढ़ावा देने के लिए इसका आयोजन किया गया. भारत सरकार की सुक्ष्म-लघु एवं मध्यम मंत्रालय और छत्तीसगढ़ सरकार की सुक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान इसे आयोजित किया. इसका नाम 'सघन औद्योगिक अभिप्रेरणा शिविर' था.

कोरोना वैक्सीन की 6वीं खेप पहुंची रायपुर, ढाई लाख से ज्यादा और डोज मिले

शिविर में पहुंचे युवा

शिविर का लाभ उठाने भाटापारा और आसपास के युवा पहुंचे थे. जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र बलौदाबाजार के महाप्रबंधक सत्येंद्र सिंह बघेल ने बताया कि इस शिविर का मुख्य उद्येश्य युवा और बेरोजगार लोगों को स्वरोजगार से जोड़ना है. जिससे वो अच्छे नागरिक बन सकें. साथ ही आर्थिक रूप से मजबूत हो सकें. शिविर का मुख्य आयोजन भारत सरकार के उद्योग व्यापार एमएसएमई का है. जिसके लिए उपस्थित अधिकारीयो ने वित्तिय वित्त, इड्रस्टी कैसे लगाएं और स्वरोजगार को कैसे आगे बढ़ाना है इस संबंध मे जानकारी उपलब्ध कराई है. उपनिदेशक उद्योग व्यापार लोकेश परगनिहा ने बताया कि राज्य शासन और केंद्र सरकार से जुड़ी स्वरोजगार के स्कीम की जानकारी इस शिविर के माध्यम से दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details