छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार जिले में 12 हजार लोगों के टीकाकरण का रखा गया लक्ष्य

By

Published : May 28, 2021, 2:04 PM IST

जिले में कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले ही प्रशासन बचाव की सभी तैयारियों में लगा है. प्रशासन का कहना है कि सभी को टीका लगाना आवश्यक है. इसके लिए जिले में आज यानी 28 मई को 12 हजार टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. फिलहाल जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

Corona vaccination in Balodabazar
बालौदाबाजार में कोरोना टीकाकरण

बलौदाबाजार: जिले में कोरोना संक्रमण लगातार कम हो रहा है. कोरोना संक्रमण कम होने की एक वजह टीका लगने की धीमी गति भी है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जिले में 45 से ज्यादा उम्र वाले 2 लाख 88 हजार लोगों को कोविड टीका (CORONA VACCINATION) लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इनमें से अब तक 1 लाख 79 हजार लोगों को टीका लगाया जा चुका है. अभी भी 1 लाख 10 हजार लोग एसे हैं, जिनको अभी टीका लगाना बाकी है. हालांकि अभी पूरा जोर वैक्सीनेशन पर लगाया जा रहा है.

बलौदाबाजार में कोरोना पॉजिटिविटी दर घटकर 3 प्रतिशत पर पहुंची

प्रत्येक विकासखण्ड में 2000 टीका लगाने का लक्ष्य

जिला प्रशासन के अनुसार जिले की सभी 6 विकासखण्ड को 2-2 हजार टीके लगाने का लक्ष्य दिया गया है. जिसकी तैयारी पूरी हो चुकी है. साथ ही टीका लगवाने के लिए लोगों को ज्यादा दूर जाना न पड़े, इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर (VACCINATION CENTER) की संख्या बढ़ाकर 112 कर दी गई है. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी कर्मियों और जनप्रतिनिधियों को आपसी तालमेल के साथ काम करने की जरूरत है. जिला प्रशासन 45 से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों के टीकाकरण के लिए जीतोड़ मेहनत कर रहा है.

बलौदाबाजार में 5% के नीचे पहुंचा पॉजिटिविटी रेट, मंगलवार को महज 169 लोग मिले संक्रमित



10 लोगों के होने पर ही खोली जाए वैक्सीन की शीशी

कलेक्टर ने टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए गांव के सरपंच, पंच, सचिव, कोटवार, मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टीकाकरण के लिए सख्त निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि सभी को पहले से वैक्सीन लगवाने की जानकारी दी जाए. साथ ही नजदीकी टीकाकरण के बारे में गांव-गांव जाकर बताया जाए. साथ ही टीकाकरण कार्य में वैक्सीन की बर्बादी नहीं होने दी जाए. केन्द्र पर 10 व्यक्तियों की उपस्थिति पर ही शीशी खोली जाए. बर्बादी 1 प्रतिशत से कम हो. उन्होंने आगे निर्देश देते हुए कहा कि टीकाकरण के लिए जो भी वैक्सीन मिला है, उसकी सही एंट्री पोर्टल में की जाए. टीकाकरण में हड़बड़ी न की जाए, ताकि सही खुराक में सही टीका लग सके.

टीका ही है कोरोना से बचने का रामबाण उपाय- CMHO

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जिले में 2 लाख से ज्यादा लोगों को कोविड से बचाव का टीका लग चुका है. इनमें से एक भी व्यक्ति को कोई परेशानी नहीं हुई है. तमाम अफवाहें बेबुनियाद हैं. टीका लगाना ही कोरोना से बचाव का रामबाण उपाय है. उन्होंने बताया कि टीका निःशुल्क लग रहा है. लिहाजा सभी योग्य पात्र वैक्सीन लगाकर स्वयं सुरक्षित रहें और अपने परिवार को निरोगी रखने में अपना सहयोग दें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details