छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार: कृषि सेवा केन्द्र में निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी, गड़बड़ी मिलने पर कई दुकानें सील

By

Published : Jul 17, 2020, 7:47 AM IST

बलौदाबाजार के कसडोल में SDM ने विभागीय अधिकारियों के साथ कई कृषि दुकानों का निरीक्षण करते हुए दुकानों में गड़बड़ी मिलने पर 2 कृषि दुकानों को सील किया है. किसानों ने दुकानों के खिलाफ शिकायत की थी.

Action in farm shop
कृषि दुकान में कार्रवाई

बलौदाबाजार: कसडोल और बैगनडबरी गांव के कृषि दुकानों में गुरुवार को SDM ने टीम के साथ कार्रवाई की है. जानकारी के मुताबिक, दुकानदारों के खिलाफ किसानों ने शिकायत की थी, जिसके बाद SDM ने कार्रवाई की है. दुकानदारों पर आरोप है कि यूरिया के साथ उन्होंने डीएपी खाद खरीदने की अनिवार्य शर्त रखी है.

कृषि दुकान में कार्रवाई

किसानों ने दुकानदारों पर ज्यादा कीमत पर खाद बेचने का आरोप लगाया था. शिकायत के बाद कसडोल SDM और तहसीलदार ने कृषि और राजस्व विभाग के अमले के साथ संबंधित दुकानों में औचक निरीक्षण किया, जहां कई दुकानदारों पर कार्रवाई की गई है.

बैगनडबरी में दो दुकानों को किया गया सील

बैगनडबरी में विभागीय अमले ने पोस मशीन अनुसार स्टाॅक और भौतिक सत्यापन में स्टाॅक में भारी अंतर पाया. बैगनडबरी में ही स्थित जोगी कृषि सेवा केन्द्र का भी निरीक्षण किया गया. इसमें भी भारी मात्रा में कीटनाशक और एक्सपायरी डेट के बीज पाए गए. सभी एक्सपायरी डेट के कीटनाशक और बीज पैकेट की सूची बनाकर अधिकारियों ने दुकान को सील कर दिया.

शहरों के दुकानों में भी पाई गई गड़बड़ी

इसी के साथ कसडोल में ही 2 खाद दुकानों में कार्रवाई की गई. आचार्य कृषि सेवा केन्द्र में भी विभागीय अमले ने निरीक्षण किया. यहां भी पोस मशीन अनुसार स्टाॅक और भौतिक सत्यापन में स्टाॅक में भारी अंतर पाया गया. फर्टिलाइजर निरीक्षक को बुलाकर दोनों खाद दुकान, कृषि बीज और कीटनाशक दुकान की जानकारी ली गई.

दुकानों में तैनात किए गए 2 कर्मचारी

फिलहाल किसानों को खाद की कमी न हो, इसे देखते हुए दुकान को सील नहीं किया गया. हालांकि दोनों खाद दुकानों में कर्मचारी तैनात कर दिया गया है, ताकि अधिक मूल्य पर खाद बेचे जाने या अन्य किसी प्रकार की शिकायत न रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details