छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Feb 15, 2020, 10:06 PM IST

Updated : Feb 15, 2020, 11:46 PM IST

ETV Bharat / state

बलौदा बाजार: हाफ मैराथन में हिस्सा लेने नाइजीरिया से आए रनर्स

बलौदा बाजार जिला प्रशासन के सहयोग से 16 फरवरी को महानदी मैराथन दौड़ का आयोजन कसडोल में किया जाएगा, जिसके लिए देश ही नहीं विदेश से भी प्रतिभागी पहुंचे हुए हैं.

Runners from Nigeria to participate in Half Marathon
हाफ मैराथन में हिस्सा लेने नाइजीरिया से आए रनर्स

बलौदा बाजार: जिला प्रशासन के सहयोग से 16 फरवरी को महानदी मैराथन दौड़ का आयोजन कसडोल में किया जाएगा, जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो गई है. इसके लिए तकरीबन साढ़े तीन हजार से अधिक लोगों ने पंजीयन कराया है. कार्यक्रम को सफल बनाने संबंधित सभी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी जुटे हुए हैं. इसी कड़ी में सिंचाई विभाग ने भी बलार जलाशय के पास पतंग उड़ाने के लिए जगह और विश्राम गृह की साफ सफाई की गई. वहीं सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

हाफ मैराथन में हिस्सा लेने नाइजीरिया से आए रनर्स

दरअसल, जल, जंगल और नदी के सरंक्षण के लिए प्रदेश की तीसरी सबसे बड़ी मैराथन का आयोजन किया जा रहा. इस मैराथन का नाम छत्तीसगढ़ की जीवनदायनी नदी 'महानदी' पर रखा गया है. छत्तीसगढ़ राज्य के अलावा 13 अन्य प्रदेश के धावक हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही सीआरपीएफ, सीमा सुरक्षा बल, छत्तीसगढ़ पुलिस के जवान इस मैराथन में दौड़ लगाएंगे. मैराथन में महिला और पुरुष वर्ग के लिए तीन-तीन कैटेगरी बनाई गई है.

खूबसूरती और पर्यटन को बढ़ावा देना मकसद
मैराथन के दौरान पहली बार जिले में पतंग उत्सव रखा जा रहा है. जिला पंचायत सीईओ आशुतोष पांडेय ने कहा कि 'मैराथन में सुरक्षा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवानों की तैनाती रहेगी. फॉरेस्ट विभाग ने भी व्यवस्थित पार्किंग की व्यवस्था की है. किसी भी तरह विवाद की स्थिति न हो इसके लिए फिनिशिंग लाइन पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इस प्रतियोगिता में मुंबई से आई प्रसिद्ध पतंगबाजी की टीम के कर्तब आकर्षण का केंद्र होगी. यह कार्यक्रम बलार जलाशय के तट पर आयोजित होगा, जिसका मुख्य उद्देश्य बलार की खूबसूरती और पर्यटन को बढ़ावा देना है.

प्रतिभागियों को दिया जाएगा सर्टिफिकेट
महानदी मैराथन में अंतरराष्ट्रीय स्तर के नाइजीरिया, कीनिया और आफ्रीका से धावक भी पहुंचे हैं. 21 किलोमीटर वर्ग दौड़ में पहला स्थान लाने वाले को 1लाख, 10 किलोमीटर वर्ग में पहला स्थान लाने वाले को 51 हजार और 5 किलोमीटर वर्ग में पहला स्थान लाने वाले को 21 हजार रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा. वहीं सभी प्रतिभागियों को टी शर्ट और प्रशस्ति पत्र जिला प्रशासन की ओर से दिया जाएगा.

कई दिग्गज रहेंगे मौजूद

बता दें कि महानदी मैराथन 16 फरवरी को सुबह सात बजे से कसडोल नगर के असनींद गांव में होगी. इस मैराथन के मुख्य अतिथि अभिनेता और धावक मिलिंद सोमेन होंगे. वहीं छॉलीवुड अभिनेता और पद्मश्री अनुज शर्मा के साथ ही पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी और विधानसभा चुनाव की ब्रांड एंबेसडर रह चुके नीता डुमरे भी मौजूद रहेंगी

Last Updated : Feb 15, 2020, 11:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details