छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बलौदाबाजार कलेक्टर ने दिए कृमि के संक्रमण से बचाव के टिप्स

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने कृमि के संक्रमण से बचाव के टिप्स दिए. इस दौरान परिजनों से बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाने की अपील की.

By

Published : Aug 10, 2019, 2:57 PM IST

परिजनों से बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाने की अपील

बलौदाबाजार : कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने ग्राम ढनढनी में आंगनबाड़ी के बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाकर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस की शुरुआत की. इस दौरान बच्चों के साथ कलेक्टर ने खुद भी कृमिनाशक दवा खाई. एसपी नीतू कमल भी कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहीं.

स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर ने दिए कृमि के संक्रमण से बचाव के टिप्स

'समय पर कृमि नाशक दवा खिलाएं परिजन'

कलेक्टर ने कहा कि 'छोटे बच्चे नासमझ होते हैं, इसलिए घर के बड़ों को उन्हें साफ-सफाई का महत्त्व समझाना होगा. छोटे बच्चे खेलते वक्त कई बार मिट्टी खा लेते हैं. बाहर नंगे पैर घूमने के दौरान भी बच्चों को कृमि का संक्रमण हो सकता है, इसलिए बड़ों का फर्ज है कि उनको निर्धारित समय पर कृमि नाशक दवा खिलाएं'.

6 माह के अंतराल में चलता है मिशन

उन्होंने कहा कि 'हर 6 माह में बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलानी चाहिए. इसलिए स्वास्थ्य विभाग 6 माह के अंतराल में यह मिशन चलाता है ताकि कृमि के संक्रमण से बचा जा सके'.

पढें : रायपुर में लहराएगा 15 किलो मीटर का तिरंगा, विश्व में नहीं हुआ है ऐसा

कृमिनाशक दवा खिलाने की अपील

विकासखंड चिकित्सा अधिकारी केएल बंजारे ने कृमि से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताया. गांव के सरपंच पाकदास मानिकपुरी ने सभी ग्रामवासियों से अपने बच्चों को कृमिनाशक दवा खिलाने की अपील की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details