छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बाढ़-आपदा से बचाव के लिए नगर सेना की टीम ने तैयारियों को लेकर किया मॉकड्रिल

बलौदा बाजार में बारिश से पहले नगर सेना के जवानों ने पलारी के बालसमुंद तालाब में राहत और बचाव कार्यों की तैयारी जांचने के लिए मॉकड्रिल किया. इस दौरान अपर कलेक्टर भी मौके पर मौजूद रहे.

By

Published : Jun 14, 2020, 6:50 PM IST

Municipal army team ready for flood-disaster rescue
बाढ़-आपदा से बचाव के लिए नगर सेना की टीम तैयार

बलौदा बाजार:नगर सेना के जवानों ने रविवार को पलारी के बालसमुंद तालाब में राहत और बचाव कार्य को लेकर मॉकड्रील किया. अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक की मौजूदगी में लगभग दो घंटे तक जवानों ने अभ्यास किया. बाढ़ और संकट में फंसे किसी व्यक्ति को कैसे बचाया जाए, इसका जीवंत प्रदर्शन किया गया ताकि वास्तविक हालात का सामना होने पर कोई चूक न हो.

नगर सेना टीम

राहत और बचाव में काम आने वाली नाव, आरा मशीन, ताला काटने वाले उपकरण आदि का प्रयोग कर मॉकड्रील के दौरान आजमाया गया. इसके अलावा जुगाड़ तकनीक के तहत टीपा, रबर ट्यूब, पानी बोतल से पानी में तैरने के उपकर बनाने और उसके प्रयोग का तरीका भी ग्रामीणों को बताया गया. इस दौरान नगर सेना के जवानों ने आपदा में काम आने वाली औजारों की प्रदर्शनी भी लगाई.

आपदा से बचाव के लिए नगर सेना की टीम तैयार

पढ़ें- होम क्वॉरेंटाइन में रह रहे प्रवासी मजदूर ने लगाई फांसी, आत्महत्या के कारण तलाश रही पुलिस

अपर कलेक्टर ने दिए उपयोगी टिप्स

अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक ने बताया कि बाढ़ सहित किसी भी आपदा से निपटने के लिए जिले की टीम तैयार रखी गई है. उन्हें बार-बार अभ्यास और मॉकड्रिल करा उनकी प्रतिभा को तराशा जा रहा है. जोगेंद्र नायक ने त्वरित बचाव संबंधी कुछ उपयोगी टिप्स भी दिए जवानों के साथ ग्रामीणों को दी.

बारिश से पहले नगर सेना की व्यवस्था

नगर सेना के जिला कमांडेंट नागेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि बचाव कार्य के पूर्वाभ्यास का यह दूसरा कार्यक्रम था. उन्होंने अपने जवानों के साथ मॉकड्रिल कर पूरा अभ्यास किया. उन्होंने बताया कि यदि किसी को कोई प्राकृतिक संकट आए तो 112 पर सूचित कर सकता है. इससे बचाव दल मौके पर पहुंचकर सक्रिय हो जाएगा. जिला जनसंपर्क अधिकारी एमडी पटेल, नायब तहसीलदार कुणाल पांडेय, नगर पंचायत के सीएमओ लवकेश पैकरा सहित जनप्रतिनिधियों के साथ कई ग्रामीण भी मौके पर मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details