छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नगर पंचायत लवन: 16 साल हो गए नगर पंचायत बने, समस्याएं आज भी जस की तस

ऐतिहासिक शहर होने के बावजूद शहर में समस्याओं का अंबार है. शुरू से ही नगर पंचायत के अध्यक्ष पर लापरवाही और काम न करने का आरोप लगता रहा है. लवन को ग्राम पंचायत से नगर पंचायत बने 16 साल हो गए हैं, लेकिन आज भी नगर पंचायत की समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं.

By

Published : Oct 22, 2019, 11:06 PM IST

Updated : Oct 23, 2019, 11:55 AM IST

Nagar Panchayat

बलौदा बाजार: मां महामाया और लव की नगरी लवन 2003 में ग्राम पंचायत से नगर पंचायत के रूप में अस्तित्व में आई. लवन नगर की कुल जनसंख्या 8984 है. वहीं 2014 में हुए चुनाव के अनुसार नगर में कुल 6506 मतदाता हैं. जिसमें 3334 महिला और 3172 पुरुष मतदाताओं की संख्या है. नगर पंचायत लवन में पहली बार प्रत्यक्ष चुनाव 2004 में हुआ था. इस बार नगर पंचायत में अध्यक्ष का पद अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित है.

16 साल हो गए नगर पंचायत बने, समस्याएं आज भी जस की तस

लवन नगर पंचायत में हर बार की तरह इस बार भी विकास का मुद्दा हावी है. ऐतिहासिक शहर होने के बावजूद शहर में समस्याओं का अंबार है. शुरू से ही नगर पंचायत के अध्यक्ष पर लापरवाही और काम न करने का आरोप लगता रहा है. लवन को ग्राम पंचायत से नगर पंचायत बने 16 साल हो गए हैं, लेकिन आज भी नगर पंचायत की समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं.

लवन नगर पंचायत में अगर समस्याओं की बात की जाए तो यहां समस्याओं की एक लंबी लिस्ट है. लवन नगर की सबसे बड़ी समस्या पीने के पानी का है. नगर में गर्मी से पहले ही पानी की किल्लत हो जाती है. नगर में पानी आपूर्ति के लिए बनने वाला इंटकवेल वर्षों से अधूरा पड़ा है. लवन नगर में बरसात के समय पानी निकासी नहीं होने से नगर की गलियां कीचड़ और दलदल से भरा रहता है. नगर के तालाबों की साफ-सफाई नहीं होने से नगर की बड़ी आबादी के सामने निस्तार की समस्या है. लवन नगर की गलियों में सीसी रोड का निर्माण नहीं हो पाया है. बलौदा बाजार और गिधौरी मार्ग के बन जाने के बाद लवन में सड़क दुर्घटना एकाएक बढ़ गई है.

Last Updated : Oct 23, 2019, 11:55 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details