छत्तीसगढ़

chhattisgarh

EXCLUSIVE: 10 साल से उद्घाटन की राह देख रहा है ये उप स्वास्थ्य केंद्र

By

Published : Jun 8, 2019, 4:37 PM IST

Updated : Jun 8, 2019, 7:25 PM IST

बलौदाबाजार के बिलाईगढ़ ब्लॉक की गोरबा ग्राम पंचायत में बने उप स्वास्थ्य केंद्र का 10 साल बाद भी उद्घाटन नहीं हो सका है.

डिजाइन इमेज

बलौदाबाजार: बिलाईगढ़ ब्लॉक के गोरबा ग्राम पंचायत में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही की वजह से 28 लाख रुपये की लागत से बना उप स्वास्थ्य केंद्र खंडहर में तब्दील हो चुका है. 10 साल से इस उप स्वास्थ्य केंद्र को उद्घाटन का इंतजार है.

उपस्वास्थ्य केंद्र को उद्घाटन का इंतजार

28 लाख की लागत से बना था उप स्वास्थ्य केंद्र
गोरबा ग्राम पंचायत में 10 साल पहले यहां के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के मकसद से 28 लाख रुपये खर्च कर उप स्वास्थ्य केंद्र बनाया गया था, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता की वजह से इसका आजतक लोकार्पण नहीं हो सका है.
स्वास्थ्य सुविधा के लिए परेशान हो रहे ग्रामीण
उप स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण नहीं होने से जहां एक ओर करदाताओं की गाढ़ी कमाई बर्बाद हो रही है तो, वहीं दूसरी उप स्वास्थ्य केंद्र के बनने से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का सपना संजोए ग्रामीणों के अरमानों पर भी पानी फिर गया है.
सुविधा का है अभाव
प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल हमेशा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की बात करते हैं, लेकिन इस गांव के उप स्वास्थ्य केन्द्र का नजारा ही कुछ अलग है. उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन तो बना, लेकिन यहां किसी प्रकार की सुविधा ही नहीं है.
कई किलोमीटर का करना पड़ता है सफर
गोरबा गांव से लगे कई गांव के लोगों को अगर छोटी सी छोटी बीमारी हो जाती है, तो उन्हें यहां मौजूद झोलाछाप डॉक्टर से या फिर कई किलोमीटर दूर जाकर इलाज कराना पड़ता है.

स्वास्थ्य केंद्र शुरू कराने की मांग
ग्रामीणों ने बताया कि, यहां की स्वास्थ्य सुविधा बेहद खराब है. गांववालों की मांग है कि उप स्वास्थ्य केन्द्र की स्थिति को सुधार कर शुरू कराया जाए ताकि, लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके और सरकारी पैसे का सदुपयोग हो सके.

Last Updated : Jun 8, 2019, 7:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details