छत्तीसगढ़

chhattisgarh

'बारिश को लेकर जल्दीबाजी न करें किसान, बनाए रखें हौंसला'

By

Published : Aug 3, 2019, 10:31 PM IST

प्रदेश में भारी बारिश से बाढ़ के हालात है वही बलौदाबाजार के सिमगा और बिलाईगढ़ ब्लॉक सुखे की चपेट में है. स्थिति को लेकर इलाके के किसानों ने चिंता जाहिर की है.

बारिश की राह देखते किसान

बलौदाबाजार: प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. बलौदाबाजार के सिमगा और बिलाईगढ़ ब्लॉक सूखे की मार झेल रहे हैं. सिमगा और बिलाईगढ़ ब्लॉक में औसत से कम बारिश होने के कारण किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई हैं.

बलौदाबाजार में कई ब्लॉक सुखे की चपेट में

सीएम भूपेश बघेल से लगाई गुहार

किसानों का कहना है कि 'जिले में दूसरी जगहों की अपेक्षा कम बारिश हुई है. आने वाले दिनों में अगर अच्छी बारिश नहीं होती है तो किसानों को फिर से सूखे की मार झेलनी पड़ सकती हैं'.
किसानों ने यह भी बताया कि 'उन्होंने कर्ज लेकर खेती की है, लेकिन बरसात नहीं होने से खेत सुख गए हैं'. किसानों ने सीएम भूपेश बघेल से गुहार लगाई है की उनके खेतों का मुआयना कर मुआवजा दिया जाए.

कलेक्टर ने किसानों से की अपील

कलेक्टर ने बताया कि 'आने वाले 48 घंटों में पूरे छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी गई हैं'. कलेक्टर ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि 'किसान बारिश को लेकर जल्दबाजी न करें, बारिश नहीं भी होती है तो अपना हौसला बनाए रखे और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा जरूरत लें.

पढ़ें : VIDEO: नक्सलियों के खिलाफ लोहा लेने गए जवान जब पानी में फंसे तो साथियों ने ऐसे बचाया

नहर और तालाब सुखे

बारिश नहीं होने से किसानों को खेती करने में समस्या हो रही है. इलाके के नहर और तालाब बंजर हो चुके है. अल्प वर्षा से किसानों को सिंचाई के लिए पानी का इंतजाम कर पाना मुश्किल हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details