छत्तीसगढ़

chhattisgarh

राष्ट्रीय पोषण माह: बलौदाबाजार जिले में होंगे कई कार्यक्रम, रूपरेखा तैयार

By

Published : Sep 2, 2020, 7:08 PM IST

बलौदाबाजार जिले में राष्ट्रीय पोषण माह मनाए जाने के संबंध में जिला पंचायत CEO ने बैठक ली. इस दौरान इसके लिए रूपरेखा तैयार की गई.

CEO Dr. Fariha Alam Sidki
राष्ट्रीय पोषण माह के तहत बैठक

बलौदाबाजार:जिले में महिला बाल विकास की ओर से सितंबर महीने को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाएगा, जिसका मुख्य लक्ष्य गभर्वती महिलाओं, महिलाओं और बच्चों को कुपोषण से दूर करना है. इसके लिए बुधवार को जिला पंचायत CEO डॉ फरिहा आलम सिद्की की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई.

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत बैठक

बैठक में महीने भर का रोड मैप बनाकर कार्यक्रम की बारे में विस्तार से चर्चा की गई. जिला महिला बाल विकास अधिकारी संजुला शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण माह के तहत 1 सितंबर से 30 सितंबर तक के कार्यक्रम का कैलेंडर जारी किया गया है. इसमें न केवल महिला बाल विकास विभाग, बल्कि उनके साथ करीब 9 अलग-अलग विभागों के साथ मिलकर राष्ट्रीय पोषण माह मनाने में सहभागिता होगी.

सोशल मीडिया के माध्यम से किया जाएगा प्रचार

महिला बाल विकास अधिकारी संजुला शर्मा ने आगे बताया कि इसके तहत मास मीडिया अभियान जिमसें रेडियो, टीवी, मोबाइल के माध्यम से बच्चे के प्रथम 1 हजार दिवस, एनीमिया, डायरिया, स्वच्छता और हाथ धुलाई, पौष्टिक आहार संबंधित नारो का लेखन का प्रचार-प्रसार करना है. साथ ही प्रतिदिन की गतिविधियों को फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप में प्रचार-प्रसार शामिल है.

आंगनबाड़ी में रोपे जाएंगे फलदार वृक्ष

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्राथमिकता के आधार पर घर जाकर जांच करेंगे. इसके तहत अंतिम तिमाही में नवजात शिशु, कुपोषित बच्चों के घर जाकर बच्चों का वजन और साथ ही उन्हें आंगनबाड़ी से दिए जा रहे रेडी टू ईट का सेवन करने का आग्रह किया जाएगा. साथ ही पोषण वाटिका का निर्माण प्रत्येक आंगनबाड़ी में किया जाएगा, जिसके तहत आंगनबाड़ी के पास ही फलदार वृक्ष का रोपण और कुछ सब्जियों का रोपण कर बाड़ी का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया है. इसे उद्यानिकी विभाग के सहयोग से किया जाएगा.

डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से भी होगा बैठक

इसके साथ ही कोविड 19 के संबंधी समस्त निर्देशों का पालन करते हुए बैठकों का आयोजन किया जाएगा. कुछ बैठक डिजीटल प्लेटफार्म के माध्यम से भी संपन्न किया जाएगा. मंगलवार की बैठक में स्वास्थ्य विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, कृषि विभाग, उद्यानिकी विभाग, सहित पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय निकाय के अधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details