छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार में कोरोना पॉजिटिविटी दर घटकर 3 प्रतिशत पर पहुंची

By

Published : May 27, 2021, 9:17 AM IST

बलौदाबाजार में नए कोरोना मामलों में गिरावट दर्ज की गई है. बुधवार को 4,802 लोगों की कोरोना जांच की गई, जिसमें 137 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि की गई. जिसके बाद जिले में पॉजिटिविटी दर 3 प्रतिशत हो गई है.

Corona positivity rate 3 percent in Balodabazar
बलौदाबाजार में कोरोना पॉजिटिविटी दर 3 प्रतिशत

बलौदाबाजार: जिले में लगातार कोरोना संक्रमण कम हो रहा है. जिले में बुधवार को महज 137 नए मरीजों की पहचान की गई है. वहीं कोरोना से 1 मरीज की मौत हुई है. पिछले एक महीने में बुधवार को सबसे कम कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले. हालांकि पॉजिटिविटी दर में कमी आने के बावजूद जिले में संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है. जिले में सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में मरीज मिल रहे हैं. जिससे जिला प्रशासन काफी चिंतित है. ग्रामीणों में लॉकडाउन और कोविड महामारी के प्रकरण में जागरूकता में कमी है. जिसकी वजह से वे कोरोना गाइडलाइन का ठीक से पालन नहीं करते हैं. इससे शहरी इलाकों में भी संक्रमण फैलने का डर है.

बलौदाबाजार में खुला बाजार, ग्राहकों की कमी से परेशान हुए दुकानदार

जिले में कोरोना से संबंधित आंकड़े

बलौदाबाजार में बुधवार को पॉजिटिविटी दर 3 प्रतिशत के आसपास रही. जिले में 4,802 लोगों की कोरोना जांच की गई. जिसमें 137 नए कोरोना मरीजों की पुष्टि की गई. जिसके बाद जिले में अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 40 हजार 876 हो गई है, साथ ही बुधवार को 276 मरीज स्वस्थ हुए हैं. हालांकि अब भी 2 हजार 802 एक्टिव कोरोना मरीज हैं. जिनका इलाज कोविड हॉस्पिटल और होम आइसोलेशन में चल रहा है. जिले में बुधवार को 1 मरीज की मौत भी हुई है. जिसके बाद जिले में कुल मौतों का आंकड़ा 434 पहुंच गया है.

बलौदा बाजार में अनलॉक होते ही बाजारों में उमड़ी भीड़, कलेक्टर ने की ये अपील

होम आइसोलेशन में मॉनिटरिंग के लिए जिले को 43 सेक्टर में बांटा गया

बलौदाबाजार में पिछले दो हफ्तों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में भारी कमी आई है. लेकिन नए मिलने वाले कोरोना मरीजों में लगभग 80% से ज्यादा मरीज ग्रामीण इलाकों से हैं. ग्रामीण इलाकों में भी जिन मरीजों की पहचान की गई है, उनमें 90 प्रतिशत मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में चल रहा है. इनकी मॉनिटरिंग के लिए जिले को 43 अलग-अलग सेक्टर में बांटा गया है. जिसके लिए डॉक्टर की टीम को भी सेक्टरवार अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है. सभी डॉक्टर औसतन 600 मरीजों का हर दिन हालचाल जानकर उनको दवाईयां मुहैया करा रहे हैं. पिछले 4 दिनों में 28 मरीजों को हॉस्पिटल में शिफ्ट किया गया है. जिले में सभी 6 विकासखंड में सेक्टर बांटे गए हैं. जिसमें बलौदाबाजार में 7 सेक्टर, भाठापारा में 6 सेक्टर, कसडोल में 8 सेक्टर, बिलाईगढ़ में 7 सेक्टर, पलारी में 8 सेक्टर और सिमगा में 6 सेक्टर बनाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details