छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जंगल बचाने के लिए भोलेनाथ का सहारा: ग्रीन कमांडो ने पेड़ों पर लगाई भगवान शिव की फोटो

By

Published : Jul 23, 2021, 10:13 PM IST

Updated : Jul 23, 2021, 10:42 PM IST

ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह ने पेड़ों को कटने से बचाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है. उन्होंने सड़क किनारे लगे पेड़ों में शिव जी की फोटो लगाई है. ताकि PWD पेड़ों को काटने से पहले एक बार सोचे और पेड़ कटने से बच सके.

to-save-29-trees-from-being-cut-green-commandos-virender-singh-put-pictures-of-lord-shiva-on-the-trees-in-balod
ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह

बालोद: जिले में नवीन बायपास निर्माण के लिए प्रोजेक्ट के अनुसार लगभग 29 पेड़ काटे जाने वाले हैं. जिसके बाद से विरोध का सिलसिला शुरू हो चुका है. पर्यावरण प्रेमी विभिन्न तरीके से अपना विरोध जता रहे हैं. यहां पर तरफ से आने वाले लोगों का ध्यान मार्ग के बीच आने वाले पेड़ों पर टिक जाता है. सड़क किनारे सभी पेड़ों पर भगवान शिव की फोटो लगाई जा रही है ताकि इन पेड़ों को कटने से बचाया जा सके. यह काम ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह कर रहे हैं. ग्रीन कमांडो और उनकी टीम पेड़ों की रक्षा के लिे मैदान में उतरकर लगातार वृक्षों को बचाने की मुहिम चला रहे हैं.

पेड़ बचाने पेड़ों पर लगा रहे शिव जी की फोटो

अनोखे ढंग से विरोध

पर्यावरण प्रेमी अनोखे ढंग से लगातार पेड़ों को बचाने के लिए अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. ग्रीन कमांडों का कहना है कि, हम 29 पेड़ों को काटने के बजाय शिफ्ट करने की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि विभाग पहले 2900 पेड़ों को तैयार करे फिर वृक्षों की कटाई का काम करें. ग्रीन कमांडो ने आरोप लगाया कि हमेशा PWD विभाग की तरफ से पेड़ों को काटने का काम किया जाता है और वृक्षारोपण ना के बराबर ही किया जाता है. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर कई लोगों को जुटाया जा रहा है. उन्हें एक मंच पर लाया जाएगा. ताकि कोई भी सरकारी विभाग इस तरह का फैसला न ले सके.

वृक्षों पर लगाई भगवान भोलेनाथ की फोटो

सावन 2021: 25 जुलाई से शुरू हो रहा महादेव का महीना, जानें कितने हैं सोमवार के व्रत और उनका महत्व

ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह

'पेड़ों को भगवान का दर्जा'

ग्रीन कमांडो वीरेंद्र सिंह ने कहा कि पेड़ों को भगवान का दर्जा दिया जाता है. पेड़ों में भगवान का वास होता है. हम उम्मीद करते हैं कि पेड़ों में भगवान की इन तस्वीरों को लगाने के बाद से विभाग की तरफ से कई पेड़ नहीं काटा जाएगा. साथ ही आंकड़ों को भी उन्होंने झूठा बताया. उन्होंने कहा कि यहां पर अभी वर्तमान में 29 पेड़ काटे जाने की बात कर रहे हैं. परंतु असली आंकड़े देखे जाएं तो यहां पर लगभग 50000 पेड़ काटे जा सकते हैं. आखिर विभाग द्वारा पेड़ों की संख्या को क्यों छुपाया जा रहा है. इसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए

Last Updated : Jul 23, 2021, 10:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details