छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालोद के पानी में किसने मिलाया जहर ?

By

Published : Jun 16, 2022, 11:24 AM IST

death due to contaminated water in balod: बालोद में कुएं का पानी पीने के बाद कई लोगों की तबीयत बिगड़ गई. एक महिला की मौत हो गई. तीन लोगों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई हैं. प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गांव में डेरा डाले हुए हैं.

suregaon villegers hospitalized
बालोद में कुएं का पानी पीने के बाद तबीयत खराब

बालोद:छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के सुरेगांव में कुएं का पानी पीने से दो परिवार के 7 लोगों की तबियत अचानक बिगड़ गई. जिसके बाद आनन फानन में सभी लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. जहां एक महिला की मौत हो गई. तीन लोगों की हालत नाजुक होने के कारण उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद राजनांदगांव रेफर कर दिया गया है. अचानक लोगों में उल्टी-दस्त की समस्या शुरू हो गई. जिसके बाद सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया. डायरिया के प्रकोप के चलते सभी का स्वास्थ्य बिगड़ा था. मामले की जानकारी मिलते ही हालातों का जायजा लेने कलेक्टर जनमेजय महोबे मौके पर पहुंचे. अस्पताल में भर्ती लोगों से मुलाकात की. मृतक महिला के घर जाकर परिजनों से मुलाकात भी की. (contaminated water in Balod)

स्वास्थ्य विभाग ने लगाया कैंप:अचानक एक साथ इतने लोगों के बीमार होने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में कैंप लगाया है. सभी गांववालों की जांच की जा रही है. पानी उबालकर पीने की सलाह दी जा रही है. (suregaon villegers hospitalized )

पानी की जांच के निर्देश:कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने पीएचई विभाग की टीम को पानी की जांच के लिए निर्देशित किया हैं. जिसके बाद तत्काल पीएचई विभाग की टीम गांव पहुंची और पानी का सैंपल लिया गया है. फिलहाल जांच रिपोर्ट का इंतजार है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार बढ़ी, रायपुर में 100 के करीब एक्टिव केस

मरीजों से मिलने पहुंचे विधायक: गुंडरदेही विधायक और संसदीय सचिव कुंवर सिंह निषाद देर शाम सभी पीड़ित मरीजों से मिलने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. उन्होंने मरीजों का हालचाल जाना और इलाज में किस तरह की कमी नहीं आने का आश्वासन दिया.

3 की स्थिति गंभीर:मामले में 2 परिवार के लोग बीमार हैं और इसमें से एक 45 वर्षीय महिला की मृत्यु हो चुकी है. 3 लोग अब भी गंभीर रूप से बीमार बताए जा रहे हैं. जिनका इलाज किया जा रहा है. कारणों का पता लगाया जा रहा है.

सुरेगांव के सभी जल स्रोतों को किया गया क्लोरिनेशन:लोक स्वास्थ्य्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता आर के धनंजय ने बताया कि "ग्राम सुरेगांव के सभी कुओं को क्लोरिनेशन किया गया है. सभी जल स्रोतों का नमूना जिला जल जांच प्रयोगशाला भेज दिया गया है. गांव में वर्तमान में पीने के पानी के लिए टैंकर की व्यवस्था कर दी गई है. स्वास्थ्य विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कर्मचारी लगातार निगरानी कर रहे हैं.

क्या कहता है स्वास्थ्य विभाग:मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एस के मंडल ने बताया कि "सुरेगांव में उल्दी-दस्त की जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग के जिला व विकासखण्ड कॉम्बेक्ट टीम के अधिकारियों, कर्मचारियों ने गांव का निरीक्षण किया. पानी का सैंपल भेजा गया है. जांच रिपोर्ट का इंतजार है. गांव के सभी जल स्रोतों में क्लोरिनेशन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details