छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालोद: मोहल्ला क्लास और सब्जी बाजार साथ-साथ, बच्चे कर रहे दिक्कतों का सामना

By

Published : Sep 9, 2020, 4:24 PM IST

Updated : Sep 9, 2020, 6:27 PM IST

बालोद में मोहल्ला क्लास का संचालन किया जा रहा है. लेकिन क्लास के आगे ही सब्जी का बाजार लगता है, जिससे बच्चों को पढ़ाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Vegetable market and Mohalla class
मोहल्ला क्लास और बाजार साथ-साथ

बालोद: कोरोना काल में मोहल्ला क्लास शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हो रहा है. लेकिन इस योजना का जिला बालोद जिले में बुरा हाल है. यहां बच्चे एक ऐसी जगह अध्ययन कर रहे हैं, जहां पर नगर का अस्थाई बाजार लगा हुआ है. सब्जी बाजार की भीड़भाड़ और मंच पर शिक्षण कार्य एक साथ हो रहे हैं, जिससे बच्चों को पढ़ाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. शिक्षा विभाग का कहना है कि विकल्प तलाशे जा रहे हैं. जबकि हैरान करने वाली बात यह है कि जहां मोहल्ला क्लास संचालित हो रहे हैं उसके ठीक सामने जिला शिक्षा अधिकारी का कार्यालय संचालित हो रहा है.

मोहल्ला क्लास और सब्जी बाजार साथ-साथ

जिस शिक्षा विभाग के दफ्तर से पूरे जिले की शिक्षा व्यवस्था संचालित होती है. उस शिक्षा विभाग कार्यालय के सामने ही मोहल्ला क्लास की धज्जियां उड़ रही है. शिक्षक भी क्या करें क्योंकि उन्हें यहीं जमीन दी गई है. नगर पालिका द्वारा उसी शिक्षा विभाग के सामने सरदार पटेल मैदान में अस्थाई सब्जी बाजार लगाया जा रहा है. जिस मोहल्ला क्लास को लेकर शिक्षा विभाग अपनी पीठ थपथपा रहा है. उसी मोहल्ला क्लास के बच्चों का हाल बेहाल है.

पढ़ें-मोहल्ला क्लास के जरिए बच्चों को मिल रही शिक्षा, चौपाल लगाकर पढ़ा रहे शिक्षक

पढ़ाई में हो रही दिक्कते

शिक्षा विभाग कार्यालय जो की शुरुआत से ही बुनियादी विद्यालय में संचालित हो रहा है. वहां आज भी प्राथमिक और माध्यमिक की कक्षाएं संचालित होती है. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने कि लिए मोहल्ला क्लास संचालित किया जा रहा है. शिक्षा विभाग कार्यालय के पास लगने वाले इस विद्यालय की कक्षाओं को शिक्षा विभाग कार्यालय दफ्तर के बाहर मंच में संचालित किया जा रहा है. बाजार में शोरगुल के कारण बच्चे पढ़ाई में मन नहीं लगा पा रहे हैं.

Last Updated : Sep 9, 2020, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details