छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बालोद : कठिन परिस्थितियों में जीने की कला सीख रहे स्काउट गाइड

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झलमला में जिले भर के विभिन्न विद्यालयों से स्काउट गाइड द्वितीय व तृतीय सोपान के प्रशिक्षण हेतु एकत्रित हुए हैं. जहां विषम परिस्थितियों में कैसे जीवित रहे, इसकी ट्रेनिंग दी जा रही है.

By

Published : Aug 18, 2019, 2:59 PM IST

सर्वश्रेष्ठ स्काउट गाइड को मिलेगा पुरस्कार

बालोद : जिले से लगे शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय झलमला में जिलेभर के विभिन्न विद्यालयों से स्काउट गाइड द्वितीय व तृतीय सोपान के प्रशिक्षण हेतु जमा हुए, जहां उन्हें विषम परिस्थितियों में जीवित रहने की ट्रेनिंग दी गई.

स्काउट गाइड शिविर का आयोजन किया गया
स्काउट गाइड प्रदेश संयुक्त सचिव सीमा साहू ने बताया कि, 'यहां कैंप लगाया गया है, जहां जिलेभर से बच्चे आए हुए हैं. वित्तीय सोपान में गांठ बांधना, लाठी का सही उपयोग करना सहित विषम परिस्थितियों में कैसे खुद को सहज रखें. ये सभी बातें सिखाई जा रही हैं, जो सर्वश्रेष्ठ स्काउट गाइड रहेंगे, उनका चयन राज्यपाल पुरस्कार के लिए किया जाएगा'.

पढ़ें: बालोद: दुर्ग के अनाज व्यापारी से पिस्टल की नोक पर 51 लाख की लूट

शिविर में कुल 499 बच्चे शामिल
झलमला में आयोजित इस शिविर में जिले से कुल 499 बच्चे शामिल हुए हैं, जिसमें स्काउट्स की संख्या 223, गाइड की संख्या 163, रोवर की संख्या 73 और रेंजर की संख्या 40 है. सीमा साहू ने बताया कि, 'स्काउट गाइड्स को लेकर एक अवधारणा रहती है कि कुर्सी टेबल लगाना और पानी पिलाना आदि इनके कार्य हैं, लेकिन ऐसा नहीं है'.

25 प्रशिक्षणार्थी द्वारा दिया जा रहा प्रशिक्षण
उन्होंने बताया कि, 'स्कूली जीवन में स्काउट्स और गाइड के माध्यम से बच्चे उज्जवल भविष्य के लिए स्काउट गाइड की ट्रेनिंग ले रहे हैं. इस शिविर में उन्हें कैंप फायर सहित अन्य विषयों के माध्यम से बच्चों की प्रतिभा को निखारने का अवसर दिया जा रहा है. यहां 25 प्रशिक्षणार्थी बच्चों को प्रशिक्षण दे रहे हैं'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details