छत्तीसगढ़

chhattisgarh

promising daughter of balod : कक्षा सातवीं की छात्रा नरगिस ने दिया दसवीं का पेपर, टॉप फाइव में आने की उम्मीद

By

Published : Mar 2, 2023, 3:23 PM IST

Updated : Mar 2, 2023, 4:51 PM IST

दसवीं बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो गईं हैं. स्कूलों में बच्चे पूरी तैयारी के साथ पेपर दे रहे हैं.लेकिन बालोद के लिए दसवीं के पेपर किसी सुनहरे पल से कम नहीं, क्योंकि बालोद के स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय के सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली 12 साल की नरगिस खान शासन की अनुमति से बोर्ड का पर्चा दे रहीं हैं.

promising daughter of balod
कक्षा सातवीं की छात्रा नरगिस ने दिया दसवीं का पेपर

कक्षा सातवीं की छात्रा नरगिस ने दिया दसवीं का पेपर

बालोद : स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की सातवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा नरगिस खान ने वो कारनामा किया है, जो शायद हर किसी के लिए मुमकिन नहीं. नरगिस कक्षा सातवीं में पढ़ते हुए कक्षा दसवीं की परीक्षा देना चाहती थी. जिसके लिए उसने शासन से अनुमति मांगी. शासन ने भी बच्ची की लगन और मेहनत को देखते हुए नरगिस को दसवीं की कक्षा का पर्चा देने की अनुमति दे दी. लिहाजा नरगिस अब दसवीं के विद्यार्थियों के साथ बैठकर दसवीं का पेपर दे रही है. नरगिस की इस लगन को देखने के बाद दूसरे छात्र छात्राएं भी गर्व महसूस कर रहे हैं. यह बालोद जिले सहित पूरे प्रदेश का पहला मामला है. अपनी विलक्षण प्रतिभा के बल पर कक्षा सातवीं की छात्रा दसवीं की परीक्षा में शामिल हुई है.

मेधावी छात्रा हैं नरगिस खान :नरगिस स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल बालोद में सातवीं कक्षा की छात्रा हैं. नरगिस ने अपनी हर परीक्षा में इससे पहले 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. नरगिस के लिए 10वीं कक्षा के गणित के सवाल मानो बच्चों का ही खेल है. वो उन्हें आसानी से हल कर लेती है. नरगिस ने अंग्रेजी बोलने में भी महारथ हासिल की है.

कैसे की थी तैयारी :नरगिस खान ने अपनी क्षमता के दम पर सीएम भूपेश के सामने दसवीं का पेपर देने की इच्छा जाहिर की. नरगिस की इच्छाशक्ति को सरकार ने सराहा और उसे कक्षा दसवीं की परीक्षा देने के लिए इजाजत दे दी. आज नरगिस का सपना पूरा हुआ है. वह कक्षा दसवीं के परीक्षार्थियों के साथ परीक्षा देने के लिए क्लास रूम में बैठी.


नरगिस हर परीक्षा के लिए है तैयार : नरगिस ने बताया कि '' आज हिंदी की परीक्षा काफी अच्छे से गई है. मैंने काफी आसानी से इसे हल किया है. किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई है.'' नरगिस ने यह भी बताया कि '' दूसरे विषयों की परीक्षा के लिए भी मैं तैयार हूं. मुझे विश्वास है कि मैं कक्षा दसवीं की परीक्षा अच्छे अंकों से उत्तीर्ण कर लूंगी.''

ये भी पढ़ें- स्वरा भास्कर की वेब सीरीज में दिखेंगी गुंडरदेही की पायल

टॉप 5 में आने की उम्मीद :नरगिस के माता पिता ने बताया कि ''कोरोना वायरस के संक्रमण काल में हमने अपनी बेटी के पढ़ाई के स्तर को समझा. तब से हमने लगातार अपनी बेटी को पढ़ाई में स्वतंत्रता दी है. उसकी मर्जी की सभी चीजें कर रहे हैं. पढ़ाई के लिए पूरी छूट है. हमारी बिटिया भी हमारी उम्मीदों पर खरा उतर रही है. हमें इतना तो यकीन है कि छत्तीसगढ़ में यदि कक्षा दसवीं के परिणाम आते हैं तो बिटिया पूरे छत्तीसगढ़ में टॉप फाइव में अपनी जगह जरूर बनाएगी."

Last Updated : Mar 2, 2023, 4:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details