छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Laborer dies Balod छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के निर्माण कार्य में हादसा, दूसरी मंजिल से गिरकर मजदूर की मौत

By

Published : Apr 30, 2023, 12:11 PM IST

Laborer died in Balod बालोद में दो मंजिला इमारत से गिरकर एक मजदूर की मौत हो गई है. गिरने पर मजदूर के सिर पर गंभीर चोटें आयी थी. जिसके बाद उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुरुर में इलाज के लिए ले जाया गया. जहां से उसे रायपुर मेकाहारा रेफर किया गया. इस बीच इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

laborer died after falling from building
इमारत से गिरकर मजदूर की मौत

बालोद:बालोद में दो मंजिला इमारत से गिरकर एक मजदूर की मौत हो गई. जिले के करकाभाट 21 वीं बटालियन छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल में निर्माण का काम चल रहा थी. इस बीच दो मंजिला इमारत से एक मजदूर गिर गया. छत से गिरने के कारण वो बुरी तरह से घायल हो गया, जिसे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुरुर ले जाया गया. वहां से उसे मेकाहारा रायपुर रेफर कर दिया गया. हालांकि इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

ऐसे हुआ हादसा: शुक्रवार को बटालियन के दूसरी मंजिल में ढलाई का काम शुरू करने से पहले छड़ में ब्लॉक कवर लगाने का काम शुरू किया गया. इस बीच कन्नेवाड़ा निवासी तिलोक साहू छड़ में ब्लॉक कवर लगाने का काम कर रहा था. तभी तिलोक दूसरी मंजिल की छत से नीचे गिर गया. तिलोक के सिर पर गंभीर चोटें आई. आनन-फानन में उसे गुरुर सरकारी अस्पताल ले जाया गया. यहां से धमतरी भेजा गया. हालत गंभीर होने पर उसे रायपुर मेकाहारा रेफर किया गया लेकिन इलाज के दौरान तिलोक की मौत हो गई. शव को पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को अंतिम संस्कार के लिए सौंप दिया गया.

Punjab gas leak : गैस लीक होने से लुधियाना में 11 की मौत, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने निकासी शुरू की

सुरक्षा की कमी के कारण हुआ हादसा: करकाभाट गांव के 21वीं बटालियन में कंट्रक्शन का काम चल रहा है. हर दिन सैंकड़ों मजदूर यहां मजदूरी करने ग्रामीण अंचल से आते हैं. जिन्हें सुरक्षित रखने के लिए ठेकेदारों की ओर से कोई दुर्घटना बीमा नहीं कराया जाता है. कोई भी सेफ्टी सामग्री जैसे हेलमेट, गलब्स, जूता नहीं दिया जाता. सुरक्षा की कमी रहती है. ऊंचाई में काम करने के दौरान यदि मजदूर ने हेलमेट लगाया होता तो मजदूर की जान बच सकती थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details