छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Tandula reservoir in Balod: गोवा के तर्ज पर तांदुला जलाशय के तट पर तैयार हो रहा इको फ्रेंडली पार्क

Tandula reservoir in Balod बालोद के तांदुला जलाशय के तट पर गोवा के तर्ज पर इको फेंडली पार्क का निर्माण कराया जाएगा. इस पार्क में हर तरह की सुविधा होगी. पर्यटकों के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इस पार्क का काम कराया जा रहा है.

By

Published : Aug 10, 2023, 10:52 PM IST

Tandula reservoir
तांदुला जलाशय

तांदुला जलाशय के तट पर इको फ्रेंडली पार्क

बालोद: बालोद शहर तांदुला जलाशय के कारण भी जाना जाता है. इस जलाशय का इतिहास 100 साल पुराना है. इसका निर्माण अंग्रेजी शासनकाल में साल 1912 में अंग्रेज अभियंता एडम स्मिथ ने कराया था. अब इस जलाशय पर गोवा के तर्ज पर इको फ्रेंडली पार्क का निर्माण किया जा रहा है. जल्द ही सीएम बघेल इस पार्क का उद्घाटन करेंगे.

गोवा के तर्ज पर हो रहा निर्माण:जिला प्रशासन की मानें तो तांदुला जलाशय इको पार्क में गोवा के तर्ज पर कई सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. इस निर्माण कार्य के लिए और इसके संचालन के लिए टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी कर दी गई है. जल्द से जल्द काम को पूरा कराया जा रहा है. यहां पर जगह की पूरी मात्रा है, पार्किंग से लेकर हजारों लोगों के घूमने की व्यवस्था है. अब तांदुला जलाशय के ही लोगों के बीच लोग खूबसूरत पर्यटन का आनंद भी ले पाएंगे. जल्द भूपेश बघेल इस इको पार्क का उद्घाटन करने पहुंचेंगे.

मिलेंगी सारी सुविधाएं:निर्माण के बाद सुरक्षा, संरक्षण और खूबसूरती को लेकर यह जलाशय उपेक्षित था. अब बालोद जिला प्रशासन ने इसे संवारना शुरू किया है. तांदुला के एक तट को बेहतरीन रिसोर्ट के तौर पर तैयार किया जा रहा है. यहां कई आधुनिक झोपड़ियां बनाई गई है, जो कि वातानुकूलित भी है और प्राकृतिक भी. यहां इनडोर आउटडोर रेस्टोरेंट भी तैयार किया जा रहा है. दूरस्थ महानगरों से मोटर बोर्ड और क्रूस भी मंगाया जा रहा है. निर्माण काम लगभग 80 से 90 फीसद पूरा हो चुका है. आगामी सितंबर माह में प्रदेश के मुखिया इसका उद्घाटन भी कर सकते हैं.

इस इको फ्रेन्डली पार्क में फूड गार्डन, प्लेग्राउंड, रेस्टोरेंट, बोटिंग की सुविधा, पाथवे निर्माण, वाॅच टावर, हाईमास्ट और सोलर लाईट लगाने का काम किया जा रहा है. साथ ही काॅटेज तैयार कर बाहर से आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा और परिवेश देने की कोशिश की जा रही है. -कुलदीप शर्मा, कलेक्टर, बालोद

Tandula Dam : झमाझम बारिश से छलकने की कगार पर तांदुला जलाशय
Siyadevi Waterfall: जलाशयों और जलप्रपात में अब नहीं चलेगी मनमानी, एसपी ने तैनात किये जवान, नियम तोड़ने पर फौरन होगी कार्रवाई
बालोद के तांदुला जलाशय का होगा कायाकल्प,कलेक्टर कुलदीप शर्मा ने उठाया बीड़ा

तांदुला जलाशय का इतिहास: तांदुला जलाशय तांदुला नदी और सूखा नाला के संगम पर जिले में स्थित छत्तीसगढ़ का पहला नदी परियोजना है. तांदुला परियोजना का निर्माण ब्रिटिश अभियंता एडम स्मिथ के मार्गदर्शन में साल 1910 से 1920 के बीच पूरा हुआ. साल 1912 में तांदुला जलाशय का निर्माण किया गया. साल 2012 में तांदुला जलाशय का शताब्दी समारोह मनाया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details