छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद हाई अलर्ट पर प्रशासन

बालोद में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. छत्तीसगढ़ वेटरनरी एंड सर्विसेज के एडिशनल डायरेक्टर ने गिधाली गांव का दौरा किया. इस दौरान संक्रमित पॉल्ट्री फार्म से 1 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी पॉल्ट्री फॉर्म और घरों में पाली जाने वाली मुर्गियों का सर्वे किया गया.

By

Published : Jan 16, 2021, 11:01 AM IST

confirmation of bird flu
बर्ड फ्लू की पुष्टि

बालोद:बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद अब जिला प्रशासन अलर्ट है. गिधाली गांव के जीएस पॉल्ट्री फॉर्म में 210 मुर्गियों की मौत के बाद 5 मुर्गियों का सैंपल टेस्ट के लिए भेजा गया था. रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद छत्तीसगढ़ वेटरनरी एंड सर्विसेज के एडिशनल डायरेक्टर ने गिधाली गांव का दौरा किया. इस दौरान संक्रमित पॉल्ट्री फार्म से 1 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी पोल्ट्री फॉर्म और घरों में पाली जाने वाली मुर्गियों का सर्वे किया गया. इसमें 175 देशी मुर्गियां, 10 हजार पॉल्ट्री फार्म की मुर्गियां और 32 कबूतरों को नष्ट किया गया.

फार्म को प्रशासन ने किया सील

संक्रमित पॉल्ट्री फार्म को पूरी तरह से प्रशासन ने सील कर दिया है. पॉल्ट्री फार्म के अंदर आना-जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है. इसके अलावा वहां काम करने वाले कर्मचारियों को आइसोलेशन में रहने के निर्देश भी प्रशासन ने दिए हैं.

पढ़ें: रायगढ़: बर्ड फ्लू से निपटने रैपिड एक्शन टीम गठित

पुलिस की भी पैनी नजर

बालोद जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन ने देर रात आपातकालीन बैठक बुलाई थी. बैठक में पुलिस के अफसर भी मौजूद थे. जिसके बाद संक्रमित एरिया में जिला प्रशासन सहित प्रदेश से आई टीम का दौरा लगातार जारी रहा. इधर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा के निर्देश पर एक किलोमीटर की परिधि में पुलिस ने अपनी नजर बनाए रखी है. यहां से गुजरने वाली हर गाड़ियों की तलाश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details