छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बालोद: निपानी गांव में बारिश ने मचाया कोहराम, कुछ लोग भूखे तो कुछ हुए बेघर

बालोद के कई इलाकों में बीते 36 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है, इसकी वजह से कई गांव में पानी भर गया है, जिससे लोग गांव में बने पंचायत भवन में ठहर रहे हैं. लेकिन सभी को पंचायत भवन में रोकना संभव नहीं है. लोगों का कहना है कि शासन-प्रशासन से अब तक किसी तरह की कोई मदद नहीं मिली है.

By

Published : Aug 28, 2020, 5:15 PM IST

Updated : Aug 29, 2020, 2:32 PM IST

36-hours-of-continuous-rain-caused-water-to-enter-peoples-homes-in-balod
पानी-पानी हुआ नेपाली गांवपानी-पानी हुआ नेपाली गांव

बालोद: जिले में बीते 36 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है. नदी-नाले उफान पर हैं. कुछ गांव ऐसे हैं, जहां पर घरों में पानी भी घुस चुका है. पानी में 36 घंटे की बारिश ने हाहाकार मचा दिया है. आधा दर्जन ज्यादा लोगों के घरों में पानी घुस चुका है, जिसके कारण लोगों को स्कूलों का सहारा लेना पड़ रहा है. ग्रामीणों को खाने-पीने के लिए दिक्कतें हो रही है. शासन-प्रशासन से अब तक किसी तरह की कोई मदद नहीं मिली है.

बालोद में बारिश ने मचाया कोहराम

बालोद में मूसलाधार बारिश के कारण खेतों में लबालब पानी भर चुका है. किसान फसल बर्बाद न हो, इसके लिए लोग खेतों की मेड़ काटने में लग गए हैं, इसके अलावा इलाके में कामकाज भी ठप पड़ा हुआ है. बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है. छोटे-छोटे नदी नालों के ऊपर से पानी बह रहा है. साथ ही लोगों को एक गांव से दूसरे गांव आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने 36 घंटे में एक समान मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है.

36 घंटे की बारिश ने कोहराम मचा दिया

गुंडरदेही और बालोद में सबसे ज्यादा बारिश हुई

मौसम विभाग के मुताबिक बीते 36 घंटे में औसत 13 5.9 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा गुंडरदेही और बालोद में वर्षा दर्ज की गई है. सबसे कम वर्षा डौंडी विकासखंड में दर्ज की गई है. गुंडरदेही विकासखंड में 178.8 मिलीमीटर, बालोद में 170.3 मिलीमीटर, गुरुर में 146.2 मिलीमीटर, डौंडीलोहारा में 114.2 मिलीमीटर और डौंडी में 70.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है.

मूसलाधार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त
लगातार बारिश से लोगों के घरों में पानी घुसा

गांव पानी से लबालब भरा

बता दें कि बालोद जिले के निपानी गांव में स्थिति काफी खराब हो चुकी है. गांव से पानी निकासी के लिए लोगों को जेसीबी के माध्यम से नालियों की सफाई कराई जा रही है. साथ ही पंचायत की ओर से लोगों को राहत दिया जा रहा है. गांव के लोगों को स्कूलों में आसरा दिया जा रहा है. जहां लोग खुद को महफूज महसूस कर रहे हैं, लेकिन गांव पानी से लबालब भर चुका है.

पानी-पानी हुआ नेपाली गांव
Last Updated : Aug 29, 2020, 2:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details