छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बालोद में धान खरीदी की तैयारियां पूरी, 14 नई समितियों का गठन

By

Published : Nov 26, 2020, 9:29 PM IST

Updated : Nov 26, 2020, 10:54 PM IST

बालोद में भी धान खरीदी की तैयारी शुरू हो चुकी है, धान खरीदी के लिए यहां 14 नई समितियों का गठन किया गया है, ताकि किसानों को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े.

preparation for paddy purchase
बालोद में धान खरीदी की तैयारी

बालोद: छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से धान खरीदी की शुरुआत होगी. बालोद में भी धान खरीदी की तैयारी शुरू हो चुकी है, जिले में इस बार धान खरीदी को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही है. बड़ी बात यह है कि यहां 14 नई समितियों का गठन किया गया है. जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के नोडल अधिकारी ने बताया कि फिलहाल, यहां धान खरीदी की नई गाइडलाइन नहीं आई है जल्द ही आने की संभावना है.

बालोद में धान खरीदी की तैयारियां पूरी

बालोद में इस बार धान खरीदी के लिए 14 नई समितियों का गठन किया गया है. इसके साथ अब 122 सोसायटी के माध्यम से 126 उपार्जन केन्द्रों से खरीदी की जाएगी. जिससे किसानों को लाभ मिल पाएगा, बता दें कि पहले यहां किसानों को लंबी कतारे लगानी पड़ती थी, अब किसान कम समय में अपना धान बेच पाएंगे.

अधिकारी कर रहे मॉनिटरिंग

धान खरीदी केंद्रों में साफ-सफाई, चबूतरा, फड़, कम्प्यूटर, कांटा-बाट, पेयजल, बिजली व्यवस्था, बारदाना की उपलब्धता आदि की जानकारी ली जा रही है. जिले के अधिकारी लागातार बारदानों का अवलोकन कर व्यवस्थित रूप से रखने के निर्देश दे रहे हैं. कलेक्टर ने धान खरीदी केन्द्रों में किसानों को टोकन जारी करने कहा है.

पढ़ें-बेमेतरा: धान खरीदी की तैयारी शुरू, इस साल 15 हजार ज्यादा किसानों ने कराया पंजीयन

प्लास्टिक के बारदानों से होगी खरीदी

इस बार जूट के बारदानों की कमी को देखते हुए प्लास्टिक के बारदानों से भी खरीदी की जाएगी. बता दें कि लॉकडाउन के कारण जूट के कारखानों में पर्याप्त मात्रा में बारदानों का निर्माण नहीं हो पाया है, जिसकी वजह से प्लास्टिक बारदानों का टेंडर किया गया है.

Last Updated : Nov 26, 2020, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details