छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 25, 2022, 9:37 PM IST

Updated : Nov 26, 2022, 1:09 AM IST

ETV Bharat / state

बलरामपुर में छत्तीसगढ़ झारखंड सीमा पर नक्सलियों की साजिश फेल, भारी मात्रा में टिफिन बम बरामद

Operation Octopus at Balrampur Jharkhand border बलरामपुर में छत्तीसगढ़ और झारखंड सीमा पर स्थित बूढ़ा पहाड़ पर गुरुवार को सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन चलाया. इस ऑपरेशन में 12 टिफिन बम बरामद किया गया. जिसे सुरक्षाबलों की टीम ने निष्क्रिय कर दिया है.Tiffen bomb recovered Chhattisgarh Jharkhand border

Operation Octopus at Balrampur Jharkhand border
छत्तीसगढ़ झारखंड सीमा पर नक्सलियों की साजिश फेल

बलरामपुर:Operation Octopus at Balrampur Jharkhand border बलरामपुर में छत्तीसगढ़ झारखंड सीमा पर बड़ी नक्सली साजिश को सुरक्षाबलों की टीम ने नाकाम कर दिया है. सीआरपीएफ, झारखंड पुलिस और कोबरा बटालियान की टीम ने बलरामपुर के झारखंड छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बूढ़ापहाड़ से टिफिन बम बरामद किया है. बूढ़ापहाड़ से कुल 12 टिफिन बम बरामद की गई है.Tiffen bomb recovered Chhattisgarh Jharkhand border


बूढ़ापहाड़ में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने खोला मोर्चा:छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा पर बलरामपुर के बूढ़ा पहाड़ में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने ऑपरेशन चला रखा है. यहां पुलिस लगातार संयुक्त अभियान चला रही है. झारखंड पुलिस की टीम ने बूढ़ापहाड़ में अपना कैंप स्थापित कर दिया है. यहां पर छत्तीसगढ़ पुलिस भी झारखंड पुलिस के साथ ऑपरेशन को अंजाम दे रही है. 24 नवम्बर को चलाए गए संयुक्त अभियान में टीम ने जेटीएफ कैम्प पुंदाग, तिलयाहीटांड़, भटठीमहुआ, गोड़ाटांड, थलिया में कार्रवाई की. इसके अलावा झारखंड सीमा की तरफ से बूढ़ापहाड़, झण्डीमुण्डी पहाड़, बूढ़ागांव, झाउलडेरा, तुमेरा और आसपास के जंगल क्षेत्र में नक्सली गतिविधियों के खिलाफ अभियान चलाया. इस दौरान झारखण्ड और छत्तीसगढ़ बॉर्डर के सामरी पाठ के ग्राम थलिया से भारी मात्रा में आईईडी बरामद किया गया.इस ऑपरेशन मेंछत्तीसगढ़ से सीआरपीएफ 62 बटालियन, जिला पुलिस बल के साथ ही झारखण्ड की और से सीआरपीएफ 172, 203 कोबरा व जगुआर की टीम ने ऑपरेशन को लीड किया.



कुल 12 टिफिन बम बरामद: इस संयुक्त ऑपरेशन में कुल 12 टिफिन बम बरामद किया गया था.

  1. 7 किलो के 6 टिफिन बम
  2. 10 किलो के एक टिफिन बम
  3. 2 किलो के पांच टिफिन बम बरामद किए गए हैं. सभी टिफिन बम को किया गया निष्क्रिय

बूढ़ापहाड़ पर चलाए जा रहे ऑपरेशन का नाम ऑक्टोपस: बूढ़ापहाड़ पर जो ऑपरेशन चलाया जा रहा है वह ऑक्टोपस ऑपरेशन है. इसमें छत्तीसगढ़ और झारखंड की टीमें शामिल हैं. बरामद टिफिन बम का इस्तेमाल लैंडमाइंस की तरह भी किया जाता है.

आईजी रामगोपाल गर्ग ने घटना की पुष्टि की: इस मामले में सरगुजा रेंज के आईजी राम गोपाल गर्ग ने जानकारी देते हुये बताया कि "नक्सलियों के खिलाफ टीम ने सफलता हासिल की है. झारखंड की टीम के साथ मिलकर लगातार सर्च अभियान चलाया जाएगा. आज मैंने भी क्षेत्र का दौरा कर अपने जवानों की हौसलाअफजाई की है"

Last Updated : Nov 26, 2022, 1:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details