छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर में मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता अभियान

By

Published : May 30, 2022, 10:24 PM IST

बलरामपुर में मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाकर महिलाओं को माहवारी स्वच्छता को लेकर खुद का ख्याल रखने के बारे में बताया गया. (Menstruation hygiene Awareness Campaign in Balrampur )

Menstruation hygiene Awareness Campaign in Balrampur
बलरामपुर में मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता अभियान

बलरामपुर:छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के ग्राम पंचायत सरनाडीह आंगनबाड़ी केंद्र में जिला प्रशासन, यूनिसेफ, महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से महिलाओं और किशोरियों के बीच मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया. जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं शामिल हुई. (Menstruation hygiene Awareness Campaign in Balrampur)

माहवारी स्वच्छता प्रबंधन को लेकर किया जागरूक:जिला मुख्यालय बलरामपुर से सटे हुए आंगनबाड़ी केन्द्र सरनाडीह में जिला प्रशासन, यूनिसेफ, वर्ल्ड विजन और महिला बाल विकास विभाग के सहयोग से माहवारी स्वच्छता प्रबंधन (Menstrual hygeine management) को लेकर महिलाओं और किशोरियों को जागरूक किया गया. जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, किशोरी बालिकाओं तथा ग्रामीण महिलाओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन हेतु जागरूक किया गया.

World Menstrual Hygiene Day 2022: पीरियड्स के दौरान रखें इन खास बातों का ध्यान

पेंटिंग और रैली के माध्यम से जागरूकता अभिायन:इस कार्यक्रम में जिला समन्वयक यूनिसेफ लेखिका साहू और कविता चंद्रा वर्ल्ड विजन द्वारा माहवारी स्वच्छता पर खुलकर चर्चा की गई. यह कार्यक्रम किशोरी बालिकाओं के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण रहा. इस कार्यक्रम के माध्यम से बालिकाओं ने अपने अनुभव साझा किए.

यूनिसेफ की जिला समन्वयक लेखिका साहू ने कहा कि "हमारे समाज में कई प्रकार की भ्रान्तिया माहवारी को लेकर समाज में फैली है. लेकिन समय के साथ गांव में भी महिलाएं पीरियड्स के संबंध में जागरूक हो रही हैं. सैनिटरी पैड का इस्तेमाल कर रही हैं. माहवारी स्वच्छता के जरिए महिलाएं कई बीमारियों से बच सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details