छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Ramanujganj: कन्हर नदी में जहर मिलाकर मछलियों का शिकार, पानी दूषित होने से बढ़ा खतरा

By

Published : Apr 14, 2023, 6:18 PM IST

रामानुजगंज के कन्हर नदी में जहर मिलाने का मामला सामने आया है. जिसके कारण कई मछलियों की असमय ही मौत हो गई है. इस मामले में नगर पंचायत अब पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की बात कह रहा है.

Hunting of fish by mixing poison in Kanhar river
कन्हर नदी में जहर मिलाकर मछलियों का शिकार

रामानुजगंज : कन्हर नदी में मछली मारने के लिए जहरीली दवा का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिसके कारण बड़ी संख्या में कई मछलियों की मौत हो रही है.वहीं अब पानी में जहर घुला होने के कारण मवेशियों और पशु पक्षियों की जान पर भी खतरा मंडरा रहा है. क्योंकि पानी की तलाश करते हुए सभी जानवर नदी की ओर रुख करेंगे और जहरीले पानी का शिकार हो जाएंगे.

बड़ी संख्या में मछलियों की मौत : रामानुजगंज की कन्हर नदी में, अप्रैल-मई के माह में जब नदी का जलस्तर कम होता है. तो एनीकट के ऊपर मछुआरे पानी में जहर मिलाने का काम कर रहे हैं .जिससे, बड़ी संख्या में मछलियां मर रहीं हैं. लेकिन इसी के साथ पानी भी दूषित हो रहा है. पिछले कुछ दिनों से हर दिन सुबह-सुबह बड़ी संख्या में मछलियां पानी के ऊपर मरी हुई दिखती हैं. दवा डालने से बड़ी संख्या में मछलियां मर रही हैं. वहीं कुछ मछली बहकर एनीकट के पास आ जाती है. सुबह नदी के किनारे कई मछलियां तड़पती हुई भी दिखाई देती हैं.


पहले भी आ चुके हैं मामले :इस मामले में ग्रामीणों का कहना है कि ''अक्सर नदी का जल स्तर कम होने पर इस तरह की घटनाएं सामने आती है. नगर पंचायत नदी की निगरानी कर रहा है.पहले भी पानी में जहर मिलाने की घटना हुई थी और आरोपियों को पुलिस के हवाले किया गया था.''

ये भी पढ़ें- सड़क में गड्ढे की वजह से दो बाइक आपस में टकराई

पुलिस में दर्ज कराई जाएगी FIR :नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि, "अप्रैल मई के माह में नदी का जलस्तर कम होते ही ऐसे मामले सामने आते हैं. जहरीला पदार्थ डालकर मछली मारे जाने की सूचना पर कई बार हम लोगों ने सख्ती बरती है. कोई भी व्यक्ति नदी में जहरीला पदार्थ डालकर मछली मारने का काम करेगा तो, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details