छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पहरे में आम: टेंट पंडाल लगाकर आम के बगीचे की रखवाली, जानिए वजह

By

Published : Jun 6, 2023, 4:16 PM IST

बलरामपुर जिले के सेवारी गांव के ग्रामीण आम के सीजन में काफी लाभ कमाते हैं. इस क्षेत्र में 500 से ज्यादा आम के पेड़ हैं. खास बात यह है कि आम के पेड़ की रखवाली के लिए ग्रामीणों को ही नियुक्त किया जाता है.चौकीदारी के बाद इस क्षेत्र में उगने वाले आमों को तोड़ने के लिए टेंडर निकाला जाता है ताकि बाजार तक आमों को पहुंचाया जा सके.

Mango orchard is giving employment to the people
आम का बगीचा दे रहा लोगों को रोजगार

बलरामपुर :ग्राम पंचायत सेवारी के लोग गर्मियों के दिनों में एक खास फसल की रखवाली करते हैं. ये फसल है खुशबूदार और स्वादिष्ट आम की. इस गांव के पास में ही एक बड़ा बगीचा है.जिसमें 5 सौ ज्यादा आम के पेड़ वन विभाग ने लगाए हैं. बीस साल पहले लगाए गए आम के पेड़ अब पूरी तरह से फल देने लगे हैं.इस साल सीजन में अलग-अलग प्रजातियों के पेड़ों में आम काफी संख्या में फले हैं.जिनकी रखवाली सेवारी गांव के लोग करते हैं.

आम का पेड़ दे रहा रोजगार : आम के बगीचे में सेवारी गांव के 10 लोग यहां चौकीदारी का काम करते हैं.ये सभी आम के पेड़ के नीचे टेंट और पंडाल बनाकर रहते हैं. इन लोगों के साथ पूरा परिवार भी बागीचे में ही निवास करता है. ग्रामीणों की माने तो गर्मी के मौसम में कहीं रोजगार नहीं मिलता है.ऐसे में ये आम के पेड़ ही इनके लिए दो वक्त की रोटी का इंतजाम करते हैं. सेवारी गांव के सरपंच ने बताया कि आम के बागीचे से मिलने वाले रोजगार को देखते हुए क्षेत्र में एक दूसरा बगीचा तैयार करने की मांग ग्रामीणों ने वनविभाग से की है.

आम की खेती से कमाएं लाखों का मुनाफा
जशपुर के किसानों ने आम के खेती से कमाएं लाखों
बिना चखे पता करें आम खट्टा है मीठा


कितने एकड़ में फैला है बगीचा :आम का बगीचा लगभग 20 एकड़ में फैला है.यहां लंगड़ा, दशहरी, चौसा समेत आधा दर्जन से अधिक आम की प्रजातियां मौजूद है. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक '' इस आम के बगीचे को विकसित करने के लिए सभी लोगों ने मेहनत की है.आज यह पर्यावरण के प्रति एक बेहतर सोच साबित हो रहा है. यहां का आम उत्तर प्रदेश, झारखंड और बिहार समेत अन्य राज्यों में सप्लाई होता है.'' बागीचे के आम की नीलामी से मिलने वाला पैसा वन विभाग को जाता है. कुछ पैसा बागीचे की देखभाल में खर्च होता है. दूर-दूर से लोग इस सुंदर आम के बगीचे को देखने आते हैं. इस साल भी आम की बंपर पैदावार हुई है और इसका टेंडर हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details