छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Balrampur: अंवराझरिया जंगल में लगी भीषण आग, मौके पर वनविभाग की टीम

बलरामपुर फॉरेस्ट रेंज के अंवराझरिया जंगल में शुक्रवार दोपहर भीषण आग लग गई. NH 343 के किनारे जंगल में उठ रही आग की ऊंची लपटों पर लोगों की नजर पड़ी. जिसके बाद वन विभाग को इसकी सूचना दी गई. वन विभाग की टीम जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश कर रही है.

Fierce fire in Anvarajharia forest
अंवराझरिया के जंगल में फैली आग

By

Published : Apr 7, 2023, 5:31 PM IST

बलरामपुर : अंवराझरिया जंगल में शुक्रवार दोपहर अचानक आग लग गई.आग तेजी से फैलने लगी. जिससे कीमती वन संपदा को नुकसान हुआ है. जंगल में चारों तरफ सूखे पत्ते होने की वजह से आग तेजी से फैलने लगी.आग लगने का कारण अब तक स्पष्ट नहीं हो सका है.लेकिन ऐसा अंदेशा है कि, जो लोग जंगल में महुआ बीनने आते हैं.उन्हीं लोगों ने आग लगाकर एरिया को साफ करने की कोशिश की.इसी दौरान आग फैल गई.


आग बुझाने की कोशिश जारी :बलरामपुर वन विभाग की टीम जंगल में लगी आग को बुझाने की कोशिश कर रही है. टीम के साथ स्थानीय ग्रामीण भी आग पर काबू करने की कोशिश कर रही है. गर्मी का मौसम होने की वजह से जंगल में सूखे पत्ते हैं.लिहाजा आग तेजी से फैल रही है. आग बुझाने वाली मशीन की मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश वन विभाग कर रही है.आपको बता दें कि आगजनी की घटनाओं से वन संपदा तो बर्बाद होती ही है, वहीं जानवरों को भी काफी नुकसान होता है.

ये भी पढ़ें- गाड़ी की टक्कर से भालू की मौत


महुआ के लालच में आग लगाने की जानकारी: बता दें कि मार्च अप्रैल के महीने में महुआ गिरता है. इसी सीजन में जंगलों में सबसे अधिक आग लगने के मामले देखने को मिलते हैं. पत्ते को जलाने के लिए ग्रामीण आग लगाते हैं. लेकिन आग फैलने से पेड़, पौधे को नुकसान होता है.अब वन विभाग को आग बुझाने में मशक्कत करनी पड़ रही है. वहीं दूसरी तरफ वन विभाग ने ग्रामीणों की मदद से जंगल में आग लगाने वालों को चिन्हित करने का फैसला लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details