छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Balrampur: बलरामपुर में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से सब्जी किसान पर पड़ी दोहरी मार

By

Published : Apr 1, 2023, 11:41 PM IST

बलरामपुर में बेमौसम बारिश से किसानों की स्थिति बेहद खराब हो गई है. सबसे ज्यादा बुरा असर सब्जी के किसानों पर पड़ा है. उनकी फसल बर्बाद हो गई है. जिससे उनकी कमाई पर संकट पड़ गया है. Farmers crop ruined due to rain in Balrampur

rain in Balrampur
बेमौसम बारिश का किसानों पर बुरा असर

बलरामपुर: बलरामपुर के रामानुजगंज और वॉड्रफनगर जैसे इलाकों में बेमौसम बारिश का किसानों पर बुरा असर पड़ा है. सबसे ज्यादा परेशान सब्जी किसान हैं. ओलावृष्टि होने से किसानों को बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है. ग्राम पंचायत पुरानडीह, दादर पारा में किसानों की फसलें पूरी तरह खराब हो चुकी है. केरवाशीला, आरागाही, नावापारा क्षेत्र में खेतों में लगी फसल चौपट हो गई है. इसके अलावा चाकी, केवली, मरमा सहित जिन गांवों में ओलावृष्टि हुई है, वहां भी बेहद बुरे हालात है.

सब्जियों की फसल को नुकसान: यहां खेतों में सैकड़ों एकड़ में लगी सब्जियों की फसल, ओलावृष्टि से बर्बाद हो गई. इनमें खीरा, भिंडी, लौकी, बरबट्टी, नेनुआ, कद्दू, करेला, झिंगी, प्याज और मिर्ची की फसलें बर्बाद हुई है. इसका असर सब्जियों की कीमतों पर भी पड़ेगा. दूसरे फसलों की बात करें तो गेहूं और सरसो के फसल भी बर्बाद हुए हैं.

मुआवजे की मांग कर रहे किसान: पीड़ित किसानों का कहना है कि "नुकसान हुए फसलों का सर्वे कराकर जल्द से जल्द मुआवजा प्रदान किया जाए. जिससे उनकी लागत वसूल हो सके. खेती में नुकसान होने से उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया है. खासकर रबी की फसलों को ज्यादा नुकसान हुआ है."

ये भी पढ़ें: Hailstorm in Balrampur: बलरामपुर में भारी बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि

बलरामपुर इलाके में सब्जी के किसान ज्यादा हैं. यहां सब्जियों की अधिक खेती होती है. चूंकि बलरामपुर झारखंड की सीमा से सटा इलाका है. यहां से सब्जियां झारखंड और दूसरे दीगर राज्यों में भी जाती है. ऐसे में सब्जी की बिक्री पर आश्रित किसानों की स्थिति बेहद खराब हो गई है. एक तो खेत में लगी फसल का नुकसान, दूसरा आमदनी पर सीधा असर. दोनों मार से बलरामपुर के सब्जी किसान प्रभावित हैं. ऐसे में किसानों को सरकार से मदद की आस है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details