छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Balrampur: रामानुजगंज में छठ घाट पर उदीयमान सूर्य को अर्ध्य, चैती छठ महापर्व का समापन

By

Published : Mar 28, 2023, 12:47 PM IST

छत्तीसगढ़ के रामानुजगंज में चैती छठ महापर्व 2023 के आखिरी दिन व्रतियों ने उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. इसके साथ ही चार दिनों तक चलने वाले चैती छठ पर्व 2023 का समापन हो गया.

Chaiti Chhath festival ends
चैती छठ महापर्व का समापन

चैती छठ महापर्व का समापन

बलरामपुर: रामानुजगंज में उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही चैती छठ महापर्व का समापन हो गया है. छठ महापर्व के लिए सोमवार शाम और मंगलवार सुबह कन्हर नदी तट पर भक्तिमय माहौल नजर आया. छठ व्रतियों ने भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया. सूर्य भगवान को अर्घ्य देकर उपवास करने वाली महिलाओं ने पारण किया और पिछले 36 घंटे से जारी निर्जला उपवास को तोड़ा. इसी के साथ चैती छठ महापर्व का समापन हो गया.

सुख समृद्धि की कामना:रामानुजगंज में पारंपरिक रूप से चैती छठ पर्व मनाया गया. बलरामपुर के कन्हर नदी पर बने छठ घाट पर बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा के लिए परिवार के साथ पहुंचे. व्रतियों ने सोमवार की शाम अस्ताचलगामी भगवान सूर्यदेव को अर्घ्य दिया. व्रत धारियों ने परिजनों की अच्छी सेहत, सुख और समृद्धि की प्रार्थना भगवान सूर्यदेव से की. कन्हर घाट में व्रतियों के साथ साथ लोगों में भी छठ पूजा को लेकर काफी उत्साह नजर आया.

यह भी पढ़ें:Hailstorm in Balrampur: बलरामपुर में भारी बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि



प्रसाद के लिए श्रद्धालुओं के बीच मची होड़:चैती छठमहापर्व के समापन के बाद कन्हर नदी छठ घाट पर व्रतियों ने श्रद्धालुओं को ठेकुआ का प्रसाद बांटा. इस दौरान प्रसाद पाने के लिए लोगों में होड़ लग गई.

सफाई और सुरक्षा का खास इंतजाम: चैती छठ पर्व के लिए प्रमुख स्थलों, चौक चौराहों पर सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल तैनात किया गया. नगर पंचायत बलरामपुर ने सभी घाटों पर साफ सफाई और लाइटिंग की व्यवस्था भी की ताकि छठ पर्व के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details