छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर कलेक्ट्रेट के लिपिक ने तेरहवीं बार किया रक्तदान, युवाओ में फैला रहे जागरूकता

By

Published : Sep 20, 2020, 12:39 AM IST

बलरामपुर कलेक्ट्रेट के लिपिक संजय मरई ने जरूरतमंद को ब्लड डोनेट किया है. लिपिक संजय कई सालों से रक्तदान कर रहे हैं. करीब 13 बार रक्तदान कर चुके हैं.

balrampur-collectorate-clerk-donated-blood
बलरामपुर कलेक्ट्रेट के लिपिक संजय मरई

बलरामपुर: जिला चिकित्सालय बलरामपुर में ब्लड बैंक की स्थापना के बाद से ही स्थानीय युवाओं में रक्तदान के प्रति जागरूकता देखने को मिल रही है. इसके साथ ही कर्मचारी भी रक्तदान में अपना योगदान दे रहे हैं. सोनहरा निवासी बिंदिया यादव को ब्लड की जरूरत पड़ने पर बलरामपुर कलेक्ट्रेट के लिपिक संजय मरई ने जिला अस्पताल जाकर रक्तदान किया. लिपिक ने अब तक 13 बार ब्लड डोनेट किया है.

सरगुजा और कोरिया जिले के बाद अब बलरामपुर जिले में सेवा दे रहे मरई कार्यालयीन कार्यों के अतिरिक्त सामाजिक गतिविधियों में भी काफी सक्रिय रहते हैं. वर्तमान में वो लिपिक संघ सरगुजा के संभागीय सह सचिव भी हैं. संजय मरई अपने सभी लिपिक साथियों और मित्रों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करते रहते हैं.

ब्लड बैंक स्थापना के बाद बलरामपुर और रामानुजगंज के युवाओं और कर्मचारियों ने मिलकर सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य शुरू किया. सक्रिय रहकर मरीजों को रक्त उपलब्ध करवाने में मदद भी कर रहे हैं. लिपिक संघ के जिलाध्यक्ष रमेश तिवारी ने बताया कि जिले में ब्लड बैंक की स्थापना के पूर्व हमारे ग्रुप के रक्तवीर अम्बिकापुर, गढ़वा, डाल्टनगंज, रांची, बनारस तक जाकर रक्तदान कर चुके हैं.

जरूरतमंदों तक पहुंच रहा रक्त

'बलरामपुर के रक्तवीर' नाम से एक मुहिम चलाकर अंश सिंह और विशाल सोनी लगातार क्षेत्रीय युवाओं को रक्तदान के लिये प्रेरित कर रहे हैं. वर्तमान में बलरामपुर ब्लड बैंक में इस ग्रुप के युवा निरंतर रक्तदान करके मरीजों को खून उपलब्ध करा रहे हैं. उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में व्याप्त असुविधाओं के कारण हो रही परेशानियों के संबंध में विगत दिनों रक्तवीर समूह ने ही कलेक्टर बलरामपुर के समक्ष समस्या रखकर समाधान का निवेदन किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details