छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर में अमानक धान जब्त, जानिए कैसे हुई कार्रवाई ?

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Dec 1, 2023, 9:27 PM IST

Non Standard Paddy बलरामपुर के जमड़ी समिति प्रबंधक ने अमानक धान बेचते हुए एक किसान को पकड़ा. किसान ने नए धान के साथ पुराने धान की मिलावट की थी.जब समिति प्रबंधक ने धान की जांच की तो उसमें गड़बड़ी मिली.जिसके बाद किसान के खिलाफ कार्रवाई की गई.Paddy Purchase Center Jamdi

Paddy Purchase Center Jamdi
अमानक धान बेचने की कोशिश




बलरामपुर :छत्तीसगढ़ में 1 नवम्बर से धान खरीदी शुरू हो चुकी है. जिले के कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने सभी निगरानी दलों, नोडल और राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.जिसमें धान के अवैध परिवहन, संग्रहण के साथ अमानक धान पर कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया गया है.इस दौरान बलरामपुर की मंडी में बेचने के लिए लाए गए 20 क्विंटल अमानक धान को जब्त किया गया है.

मंडी में बेचने लाए गए 20 क्विंटल अमानक धान जब्त :जिले में शुक्रवार को ग्राम पंचायत मनोहरपुर का किसान समर्थ पैकरा 20 क्विंटल धान समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए शंकरगढ़ तहसील क्षेत्र के धान खरीदी केन्द्र जमड़ी लाया था. बलरामपुर के शंकरगढ़ तहसील क्षेत्र के जमड़ी समिति प्रबंधक ने जब धान का मुआयना किया तो पाया कि धान अमानक है. बोरे में भरे हुए नए धान के साथ पुराने धान की मिलावट की गई थी. इस दौरान खाद्य निरीक्षक की उपस्थिति में धान जब्ती की कार्यवाई की गई.

धान खरीदी में गड़बड़ी पर सख्त कार्रवाई के निर्देश :कलेक्टर ने धान उपार्जन केद्रों में धान खरीदी में पूरी तरह सतर्कता बरतने और अमानक धान न खरीदने के लिए पहले ही निर्देश जारी किए थे.जिसके बाद धान जब्ती की कार्रवाई धान समिति प्रबंधन ने की.साथ ही साथ दूसरे किसानों को भी समिति ने चेतावनी दी है कि धान खरीदी केंद्रों में किसी भी तरह की अमानक धान की बिक्री ना की जाए. यदि भविष्य में ऐसा कोई भी करता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी.आपको बता दें कि छ्त्तीसगढ़ में 1 नवंबर से धान खरीदी हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details