छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

मुश्किल राहों को पार कर लोगों को दे रही 'संजीवनी', स्वास्थ्य मंत्री ने की तारीफ

मौसमी बिमारियों के उपचार के लिए प्रशासन गांव-गांव में रूटीन चेकअप का अभियान चला रही है. आज हम आपको ऐसी महिला से मिलाएंगे जो उबड़-खाबड़ रास्ते से होकर ग्रामीणों को संजीवनी पहुंचाने का काम कर रही है.

By

Published : Jul 7, 2020, 8:10 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

magdali tirkey
ANM मगदली तिर्की

सरगुजा: मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए प्रशासन की ओर से गांव-गांव में रूटीन चेकअप का अभियान चलाया जा रहा है. सरकार के इस अभियान को सफल बनाने के लिए ANM मगदली तिर्की ऊपड़-खाबड़ पहाड़ी रास्तों पर पैदल तय करती हैं. वो तमाम मुश्किलें उठाकर भी ग्रामीणों को 'संजीवनी' पहुंचाने का काम कर रही हैं. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी ट्वीट कर मगदली की तारीफ की है.

मुश्किल राहों को पार करती ANM मगदली तिर्की

सीतापुर ब्लॉक के सुर गांव के महुआ बथान की पहाड़ी पर बसी एक छोटी सी बस्ती है, जिसमें लगभग 50 से 55 परिवार रहते हैं. इस पहाड़ पर जाने के लिए न तो कोई रास्ता है और न ही कोई साधन, लेकिन इसे लोगों को स्वास्थ्य सुविधा देने का जज्बा ही कहेंगे, जिससे ANM मगदली तिर्की को 7 किलोमीटर की लंबी चढ़ाई चढ़ने की ताकत मिलती है.

मौसमी बीमारियों से कर रही जागरूक

मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए प्रशासन गांव-गांव में रूटीन चेकअप का अभियान चला रही है. सुर गांव में लगातार उल्टी, दस्त के मामले सामने आ रहे हैं. खराब मौसम में अपनी जान की परवाह किए बिना हेल्थ चेकअप और जागरूकता अभियान चलाने के लिए आरएचओ सुनील दास और मगदली तिर्की सुर गांव पहुंचे.

मौसमी बीमारियों को ध्यान में रख कर 3 जुलाई को यहां पर रूटीन चेकअप के तहत बुखार, दस्त सहित अन्य बीमारियों से जागरूक किया गया साथ ही बचाव के तरीके भी बताए गए.

मंत्री सिंहदेव ने की सराहना

सुबह 8 बजे महुआ बथान से रवाना होकर दुर्गम पहाड़ियों के रास्ते ये टीम शाम 7 बजे उप स्वास्थ्य केंद्र सूर पहुंची. जिसका वीडियो वायरल हुआ है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने भी ट्वीट कर मगदुली तिर्की के काम की सराहना की है.

पढ़ें: SPECIAL: छत्तीसगढ़ के कोरोना मरीजों के लिए 'वरदान' साबित हो रहा है टेलीमेडिसिन सेंटर

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने ट्वीट पर वीडियो शेयर कर लिखा कि सरगुजा की इस आशा बहन के जज़्बे को सलाम. ऐसी कर्तव्यनिष्ठता हम सभी को छत्तीसगढ़ और देश की प्रगति में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने के लिए प्रेरित करती रहेगी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details