छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Swine Flu in Surguja: सरगुजा में स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक, मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज जारी

सरगुजा में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दी है. कोरिया के एक 60 साल के मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मरीज का इलाज किया जा रहा है. इस शख्स की ट्रैवल हिस्ट्री भी निकाली जा रही है.

By

Published : Feb 22, 2023, 6:49 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Swine Flu in Surguja
सरगुजा में स्वाइन फ्लू

सरगुजा: अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज में स्वाइन फ्लू के एक बुजुर्ग मरीज को एडमिट कराया गया है. बुजुर्ग को कोरिया जिले से अम्बिकापुर रेफर किया गया है. यहां मरीज का इलाज जारी है. डॉक्टरों ने मरीज की जांच की है. मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. स्वाइन फ्लू का मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है.


कोरिया से आया मरीज: कोरिया जिले के बैकुंठपुर में 60 वर्षीय बुजुर्ग को अस्पताल में एडमिट कराया गया था. बैकुंठपुर में लक्षणों के आधार पर बुजुर्ग की जांच के लिए 20 फरवरी को सैंपल लिया गया था. जांच में एच1 एन1 पॉजिटिव आया है. जिसके बाद बुजुर्ग को इलाज के लिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल रेफर किया गया. बुधवार दोपहर बाद स्वाइन फ्लू के मरीज को मेडिकल कॉलेज अस्पताल अम्बिकापुर में भर्ती कराया गया. अस्पताल प्रबंधन ने उसे कोरोना संक्रमण के मरीजों के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में रखा है.


निकाल रहे ट्रेवल हिस्ट्री: अस्पताल उप अधीक्षक डॉ. अर्पण सिंह चौहान ने बताया "मरीज को सांस लेने में तकलीफ है और बुखार भी है. ऑक्सीजन लेवल 94 प्रतिशत है. उसे 100 डिग्री से ज्यादा बुखार है. मरीज कहीं बाहर से घूमकर आया है. मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री निकाली जा रही है. मरीज का एक्स रे और दूसरी जांच कराई जा रही है. डॉक्टरों को पीपीई किट में आइसोलेशन वार्ड में तैनात किया गया है."

स्वाइन फ्लू इन्फ्लूएंजा ए वायरस की वजह से होता है. यह संक्रामक बीमारी है. हमेशा बुखार नहीं रहता. ठंड लगती है. खांसी आती है. गले में खरास, आंखें लाल होना, शरीर में दर्द, सिर दर्द, दस्त, थकान इसके लक्षण हैं. यह लक्षण वायरस के संपर्क में आने के एक से तीन दिन बाद दिखने लगते हैं.

मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है. छाती में दर्द की समस्या, चक्कर आना, कमजोरी लगती है. स्वाइन फ्लू मौसमी फ्लू की तरह फैलता है. स्वाइन फ्लू से बचने के लिए अच्छे से हैंडवॉश करें. सैनिटाइजर का उपयोग कर सकते हैं. भीड़ या बीमार व्यक्ति से दूरी बनाएं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details