छत्तीसगढ़

chhattisgarh

NSUI को मिला राजीव भवन में नया कार्यालय, राजीव बुक बैंक में मिलेगी पुस्तक: जिलाध्यक्ष

By

Published : Nov 27, 2021, 9:37 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

एनएसयूआई सरगुजा के जिलाध्यक्ष हिमांशू जायसवाल से, हिमांशू ने इस कार्यालय से जो संचालित जो योजना बताई वो वाकई छात्रों के हित में फायदेमंद साबित होगी.

NSUI Surguja
एनएसयूआई सरगुजा

सरगुजा: राजधानी रायपुर के बाद सरगुजा ऐसा पहला जिला है. जहां कांग्रेस ने अपने कार्यालय राजीव भवन में अपने ही छात्र संगठन भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन इंडिया (National Student Organization India) को अलग से स्वतंत्र कार्यालय दिया है. जाहिर है यूनिवर्सिटी कैम्पस और कॉलेज के मैदान में योजना बनाने वाली NSUI को सर्व सुविधायुक्त कार्यालय मिलने से कई लाभ होंगे. लेकिन इससे छात्रों और संगठन को किस तरह लाभ मिल सकता है. इस पर हमने चर्चा की एनएसयूआई सरगुजा के जिलाध्यक्ष हिमांशू जायसवाल से, हिमांशू ने इस कार्यालय से जो संचालित जो योजना बताई वो वाकई छात्रों के हित में फायदेमंद साबित होगी.

सवाल: क्या यह पहला जिला है जहां एनएसयूआई को कार्यालय मिला है ?

जवाब:सरगुजा में ही सबसे पहले राजीव भवन बनकर तैयार हुआ और वरिष्ठ नेताओं ने यहां एनएसयूआई को कार्यालय दिया है. क्योंकि यह संभाग मुख्यालय है, यहां विश्वविद्यालय है तो संभाग के छात्रों को यहां के छात्र नेताओं से काफी उम्मीदें रहती हैं तो छात्र हित में जो भी काम होगा वो इस कार्यालय के माध्यम से हम करेंगे.

राजीव बुक बैंक में मिलेगी पुस्तक: जिलाध्यक्ष

मैं समन्वय के साथ जनता और परिवार की कर रही हूं सेवा: सांसद ज्योत्सना महंत

सवाल: संगठन को मजबूत करने के लिए कितना सहायक होगा यह कार्यालय और क्या योजनाएं होंगी?

जवाब: कार्यालय मिलने से एक बैठक व्यवस्था बनेगी, कार्यक्रम का समन्वय यहां से बनेगा और छात्र हित में यहां से फैसले लिए जाएंगे. हम लोगों का मुख्य उद्देश्य है छात्र हित मे काम करना संगठन के काम सेकेंडरी हैं. पहला हम लोग छात्र हित मे काम करेंगे और हम लोगों ने जो योजना बनाई है हफ्ते में 3 दिन सोमवार बुधवार और शनिवार को छात्र नेता यहां पर उपलब्ध रहेंगे. आज ही 20 आवेदन आये. जिसमें 18 का हमने निराकरण कराया है और राजीव गांधी बुक बैंक के माध्यम से निशक्त और गरीब जनो को पुस्तकों की नि:शुल्क व्यवस्था एवं जो राजीव गांधी जी का जो सपना है. डिजिटल भारत का आज के समय मे जो विश्वविद्यालय ऑनलाइन फार्म अपना चुके हैं. एक फार्म भरने का छात्रों से बाजार में सौ सौ रुपये तक ले लिया जाता है हम लोग यहां कम्प्यूटर की व्यवस्था कर रहे हैं. जिससे छात्रो का फार्म यहां पर नि:शुल्क भरा जायेगा.

सवाल: भाजपा की आईटीसेल के सामने कांग्रेस आईटी सेल कमजोर दिखती है क्या इसके लिए कोई योजना है?

जवाब:2018 के विधानसभा चुनाव में एनएसयूआई की सोशल मीडिया थी उसने भाजपा को हर समय परास्त किया, भाजपा के द्वारा जो भ्रम फैलाया जाता था. हमने उसका सच सामने लाकर जनता के सामने उजागर किया, सत्ता में आने के बाद संगठन में कई बदलाव हुये हैं कुछ युवक कांग्रेस में चले गए हैं, अभी प्रदेश नेतृत्व के द्वारा कुछ नियुक्तियां की जानी है. जिसमें सोशल मीडिया जिला संयोजक, ब्लॉक स्तर भी नियुक्तियां होनी है. इसके बाद हम झूठ और भ्रम की हकीकत जनता के सामने लाएंगे. छात्र हित की बात भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर रखी जायेगी और छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाएं भी उसके माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का काम किया जायेगा.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details