छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Earthquake In Chhattisgarh: सरगुजा में भूकंप के झटके, 22 मिनट के अंदर दो बार हिली धरती

Earthquake In Chhattisgarh सरगुजा के लोगों को सोमवार की रात दो बार भूकंप के झटके महसूस हुए. धरती के डोलने पर लोगों सहम गए. हालांकि ये हल्का झटका कुछ ही देर रहा. लोग कुछ समझ पाते इससे पहले दूसरे झटके ने लोगों की नींद उड़ा दी. बेचैनी में लोग जागते नजर आए. Earth shook twice within 22 minutes

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 28, 2023, 10:50 PM IST

Earthquake In Chhattisgarh
सरगुजा में भूकंप के झटके

सरगुजा: सावन के अंतिम सोमवार की रात अंबिकापुर में भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. एक के बाद एक 22 मिनट के भीतर दो बार धरती डोल गई. रात 8 बजकर 6 मिनट पर पहला और 8 बजकर 26 मिनट पर भूकंप का दूसरा झटका महसूस किया गया. यह भूकंप काफी देर तक रहा. करीब 6 से 8 सेकेंड तक धरती हिलती रही. लगातार दो झटकों ने लोगों की नींद उड़ा दी. लोग रात में जागते नजर आए.

कल्याणपुर और गुमगा रहा भूकंप का केंद्र:सरगुजा, सूरजपुर, बलरामपुर सहित आस पास के क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए. फिलहाल भूकंप से किसी तरह के नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन 22 मिनट के अंतराल में दो बार आए झटकों से लोग दहशत में आ गए. पहले भूकंप का केंद्र सरगुजा के नजदीक कल्याणपुर और दूसरे भूकंप का केंद्र गुमगा के पास बताया जा रहा है. वहीं पहले भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 और दूसरे की तीव्रता 3.9 मापी गई है.

Earthquake Tremors In Chhattisgarh : गौरेला पेंड्रा मरवाही और कोरबा में भूकंप के झटके, 3 से 4 सेकंड तक हिली धरती, पसान रहा केंद्र
कोरिया में महसूस किए गए भूकंप के झटके
Earthquake in Koriya: कोरिया में लगातार भूकंप के झटके से लोगों की चिंता बढ़ी

झटका महसूस होते ही घरों से बाहर दौड़ पड़े लोग:सोमवार रात 8:04 बजे सरगुजा सहित बलरामपुर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का झटका लगते ही लोगों में हड़कंप मच गया. लोग अपने घरों से बाहर निकल भागे. भूकंप के झटकों का केंद्र शहर 12 किलोमीटर दूर सूरजपुर जिला अंतर्गत ग्राम पंचायत कल्याणपुर रहा है. भूकंप के पहले झटके की अवधि 2 से 3 सेकेंड ही थी. इससे पहले लोग संभल पाते भूकंप शांत हो गया.

10 किलोमीटर गहराई में रहा भूकंप का केंद्र:भूकंप के केंद्र की गहराई भूसतह से 10 किमी नीचे बताई जा रही है. बड़ी बात यह है कि भूकंप का पहला झटका समाप्त होने के बाद लोग खुद को संभालते हुए अपने घरों की ओर लौटे ही थे कि 22 मिनट के अंतराल में दूसरी बार धरती हिल उठी. रात 8.26 मिनट पर भूकंप का दूसरा झटका आया जिसका केंद्र बिलासपुर रोड में लखनपुर के पास गुमगा बताया जा रहा है. इसकी गहराई भी भूसतह से 10 किलोमीटर नीचे रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details