छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

सरगुजा को मिले दस इंफ्रारेड थर्मामीटर, हो रही संदिग्धों की थर्मल स्क्रीनिंग

सरगुजा जिले में प्रदेश सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने सरगुजा जिले को दस नग इंफ्रारेड थर्मामीटर दिया है, जिससे किसी भी व्यक्ति के शरीर का तापमान एक निश्चित दूरी से इंफ्रारेड किरणों के माध्यम से लिया जा सकता है और उस व्यक्ति के संपर्क में भी आने से बचा जा सकता है.

By

Published : Apr 4, 2020, 1:49 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

thermametre
जांच करते डॉक्टर

सरगुजा: कोरोना के संक्रमण से लड़ने के लिए जिला प्रदेश सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंहदेव की पहल पर सरगुजा जिले को दस नग इंफ्रारेड थर्मामीटर दिया गया है. थर्मल स्क्रीनिंग मशीन मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से टेस्टिंग की गई है. स्वास्थ्य विभाग अब इसका उपयोग शहर के संदिग्ध लोगों के साथ ही अन्य राज्य से आने वाले लोगों की प्राथमिक जांच के लिए करेगा.

सरगुजा को मिले दस इंफ्रारेड थर्मामीटर

बता दें, सरगुजा में बड़ी संख्या में विदेश और अन्य राज्यों के लोग आए हुए हैं. इसके साथ ही अन्य राज्यों से पलायन करने वाले लोग भी सरगुजा से होकर गुजर रहे हैं. ऐसे लोगों की प्राथमिक जांच के लिए देश के साथ ही प्रदेश में भी इंफ्रारेड थर्मामीटर का सहारा लिया जा रहा है. इस इंफ्रारेड थर्मामीटर की सहायता से किसी भी व्यक्ति के शरीर का तापमान एक निश्चित दूरी से इंफ्रारेड किरणों के माध्यम से लिया जा सकता है और उस व्यक्ति के संपर्क में भी आने से बचा जा सकता है. यह मशीन एक से दो सेकेंड में अपना काम करती है, जबकि सामान्य थर्मामीटर से किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान लेने के लिए उसे छूना पड़ता है.

मशीन के सरगुजा पहुंचने पर सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया और शहरी कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. अमीन फिरदौसी ने इसकी जांच की. जांच के बाद उन्होंने बताया कि सरगुजा में इंफ्रारेड थर्मामीटर के साथ ही ग्लब्स, मास्क, पीपीई किट, सैनेइजर, एन 95 मास्क पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं.

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details